Fri. Jun 14th, 2024

अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम देते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जलनरोधी तत्व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ सर्दी और साइनस में आराम देते हैं बल्कि छाती से जमे कफ से भी छुटकारा दिलाते हैं। ठंड के मौसम में होने वाली समस्याओं जैसे सर्दी-जुकाम, खांसी, ठंड, नाक बहने की समस्या को भी दूर करती है।

इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व जमे हुए कफ को बाहर निकालने में कारगर है। अजवाइन के कई लाभ होते हैं, लेकिन जब आप इसे रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ खाते हैं, तो यह कई तरह की शारीरिक समस्याओं से आपको बचाए रख सकती है।

सर्दी-जुकाम और खांसी में राहत

अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा। इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबालें। इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम म‍िलेगा।

मसूड़ों की सूजन होगी दूर

अगर मसूड़ों में सूजन हो तो गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्‍ला करने से आराम मिलेगा। इसके अलावा अजवाइन को भूनकर उसे पीसकर पाउडर बना लें। इससे ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है।

डीप फ्राई आइटम में इस्तेमाल करें अजवाइन

अगर आप चाहें तो डीप फ्राई आइटम्स जैसे समोचा, कचौरी, खस्ता, पकोड़े आदि में अजवाइन का इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे तो मैदे और बेसन से बनने वाले डीप फ्राई आइटम्स में इसका इस्तेमाल का जाता है।

मुंहासों की छुट्टी

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं। जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें। कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *