Sat. May 18th, 2024

Father’s Day 2022 | Father’s Day Date 2022 | Fathers Day | Father’s Day – 19 June 2022

हर साल जून महीने का तीसरा रविवार पिता को समर्पित होता है। भारत समेत कई देशों में इस दिन पितृ दिवस मनाया जाता है और पिता के प्रति अपने सम्मान को प्रकट किया जाता है। हमारी जिंदगी में हमारे पिता एक पेड़ की छांव की तरह होते हैं। जब भी चिलचिलाती धूप के रूप में परेशानियां हमें सताती हैं तब छांव बनकर हमारे पिता हमें राहत दिलाते हैं।

Happy Father’s Day Photo | Father’s Day Quotes In Hindi

वह‌ ना सिर्फ हमारे पिता हैं बल्कि एक रोल मॉडल, दोस्त, रक्षक, गाइड और हीरो भी हैं। जैसे मां हमें जीवन देती हैं वैसे ही हमारे पिता हमें जिंदगी जीना सिखाते हैं। वह हमें परेशानियों से बचाते भी हैं और उनसे लड़ना भी सिखाते हैं। पिता का महत्व महज कुछ शब्दों में बयान करना असंभव है लेकिन हम उनके प्रति अपना प्रेम, सम्मान और इज्जत जरूर प्रकट कर सकते हैं। फादर्स डे को जून महीने के तीसरे रव‍िवार को मनाया जाता है। इस वर्ष फादर्स डे 19 जून को आ रहा है।

Happy Fathers Day 2022 Photo | Happy Fathers Day Quotes Image

कैसे मनाते हैं फादर्स डे | फादर्स डे कब है | फादर्स डे कब मनाया जाता है

वैसे तो एक पिता अपने बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा देखकर बहुत खुश होते हैं मगर छोटी-छोटी खुशियां भी पिता और बच्चे के रिश्ते को और गहरा बना देती हैं। अपने पिता को इस दिन खुश करने के लिए आप उन्हें कार्ड, गिफ्ट और फूल दे सकते हैं। इसके साथ आप अपने पिता के रूम को सजा सकते हैं, उनके लिए केक बना सकते हैं और उनके प्रिय व्यंजन तैयार कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण आप अपने पिता को धन्यवाद कहना मत भूलिऐ।

Fathers Day Quotes In Hindi | हैप्पी फादर्स डे

fathers day quotes in hindi

क्‍यों मनाते हैं फादर्स डे, क्या है इतिहास

इतिहास के अनुसार, सोनोरा स्मार्ट डॉड ने अपने पिता विलियम जैकसन स्मार्ट के प्यार और त्याग से प्रेरित होकर पितृ दिवस की नींव रखी थी। सोनोरा के पिता ने अमेरिकन सिविल वॉर में हिस्सा लिया था। चार भाई बहन और मां के गुजर जाने के बाद सोनोरा के पिता ने ही उन्हें पाला-पोसा था। पहली बार फादर्स डे अमेरिका में 19 जून 1910 में मनाया गया था। बाद में, वर्ष 1966 में अमेरिकी प्रेजिडेंट लिंडन बी. जॉनसन ने जून महीने के तीसरे रविवार के दिन पितृ दिवस मनाने की मंजूरी दे दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *