Sun. May 26th, 2024

आपने कई लोगों को देखा होगा कि वो खाली समय में अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ते रहते हैं और उनके अनुसार ऐसा करने से बाल काले हो जाते हैं और इनका झड़ना भी बंद होता है। शायद आप भी उन लोगों में से हो सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी आपने इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण पता किए हैं, कि ऐसा करने से सही में बाल काले होते हैं या नहीं।

दुनियाभर के योग गुरु नाखून रगड़ने की सलाह देते हैं जिसे बालयाम भी कहा जाता है, इसका शाब्दिक अर्थ है ‘बालों का व्यायाम’। नाखून रगड़ने की प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है जो आज भी करागर है।

नाखून रगड़ने के 4 फायदे

एक्यूप्रेशर थेरेपी में नाखून को रगड़ने को काफी अहमियत दी जाती है। मौजूदा दौर की अनहेल्दी डाइट, दूषित पानी और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से बालों का कम उम्र में झड़ना, बालों का पतला होना, गंजापन और असमय सफेद बालों की परेशानियों काफी मात्रा में सामने आने लगी है। आइए आपको बताते हैं कि नाखूनों को रगड़ने से क्या फायदे होंगे।

एक व्यायाम लाभ चार

बालयाम करने से गंजापन, बालों का झड़ना, पतले बाल और सफेद बालों की समस्या दूर होती है।

ब्लड सर्कुलेशन

बालयाम करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिसकी वजह से चेहरा निखर जाता है और बॉडी में ताकत आती है।

बालों की रीग्रोथ

अगर आपके बाल काफी हद तक झड़ चुके हैं बालयाम के जरिए इसे दोबारा उगाया जा सकता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

नाखूनों को बार-बार रगड़ने से चर्म रोग दूर हो सकता है।

बालयाम करने का तरीका

बालयाम करने के लिए अपने हाथों को छाती के पास रखें और अंगुलियों को अंदर की तरफ लाएं और नाखून को एक दूसरे से रगड़ें. जितना हो सके इसे लंबे समय तक के लिए करते रहें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए अंगूठों को न रगड़ें। अगर आप रोज 5 से 10 मिनट तक इसे प्रैक्टिस में लाते हैं तो ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *