Sat. Sep 30th, 2023
Get  Relief  From  Joint  Pain

जोड़ों का दर्द (Joint Pain) लोगों में काफी तेजी से बढ़ रहा है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और जोड़ों में तेज दर्द होने लगता है। इस दर्द को कम करने में कुछ घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे ही नुस्खे आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

सर्दी में तापमान कम होने से भी मांसपेशियों में खिचाव आ जाता है। यही वजह है कि जोड़ों के आसपास की नसों में सूजन आने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ने लगता है।
Get  Relief  From  Joint  Pain

जोड़ों के दर्द से ऐसे पा सकते हैं राहत (Get  Relief  From  Joint  Pain)

  1. एक कप दूध में एक टीस्पून पिसी हल्दी, चौथाई टीस्पून कद्दकस किया हुआ अदरक और चुटकी भर काली मिर्च उबाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और गुनगुना होने पर दूध पी लें। इससे धीरे-धीरे दर्द दूर होने लगेगा।
  2. नींबू, संतरा भी जोड़ों के दर्द को कम करता है। इनमें मौजूद विटामिन सी इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है। जो जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद है।
    Get  Relief  From  Joint  Pain
  3. घुटनों और कमर के दर्द में अदरक भी लाभकारी है। अदरक में जिंजरॉल होता है जो जोड़ों के दर्द के अलावा मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने में भी मदद करता है। रोजाना अदरक का जूस पीने से दर्द से निजात मिल सकती है। इस जूस में नींबू और आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं।
  4. घुटनों और कमर में जहां पर दर्द है उस हिस्से पर अदरक के तेल से मालिश करने से भी आराम मिलेगा।
  5. प्याज और लहसुन के सेवन से भी जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि इनमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद हैं।

  6. दस कलियां लहसुन की 100 ग्राम पानी या दूध में मिला कर पीने से जोड़ों के दर्द में जल्दी से आराम मिल सकता है।
  7. नियमित रूप से भोजन में हल्दी की पर्याप्त मात्रा मिलाने से जोड़ों का दर्द कम हो जाता है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी दोनों गुण मौजूद होते हैं, जो जोड़ों के बीच बनी सूजन को खत्म करते हैं।
  8. ओमेगा 3 फैटी एसिड जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद साबित होती है। खासकर यह बादाम में ज्यादा पाया जाता है। इसके अलावा मछली और मूंगफली में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है।

    Get  Relief  From  Joint  Pain

  9. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म तेल का उपयोग करें। नारियल, जैतून, सरसों, आरंडी या लहसुन के तेल भी काफी फायदेमंद हैं।
  10. व्यायाम से भी जोड़ों के दर्द से निजात पाया जा सकता है। हर रोज सुबह सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करने से ज्वाइंट पेन में आराम मिलता है।

    Get  Relief  From  Joint  Pain

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *