Fri. Jun 14th, 2024

Bra | Wrong Size Bra | ब्रा पहनने के नुकसान | ब्रा न पहनने के नुकसान

वैसे तो महिलाएं अपना हर एक फैसला बेहद सोच समझकर लेती हैं लेकिन ज्यादातर महिलाएं इतना समय और ध्यान अपने लिए ब्रा पसंद करने में नहीं लगातीं, जिस कारण उन्हें बाद में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं गलत ब्रा पहनने से क्या—क्या खतरे होते हैं और ब्रा खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

एक स्टडी के अनुसार 80 प्रतिशत महिलाएं गलत आकार की ब्रा पहनती हैं जबकि 70 प्रतिशत महिलाएं साइज से बहुत छोटी और 10 प्रतिशत साइज से बहुत बड़ी ब्रा पहनती हैं। गलत साइज की ब्रा पहनने से महिला को पीठ दर्द, कंधे में दर्द, रैशेज और सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जिनसे निजात पाने के लिए हर महिला को पता होना चाहिए उसका राइट साइज।

गलत ब्रा पहनने के नुकसान-

ब्रेस्ट पेन- Breast Pain

गलत साइज की ब्रा पहनने से सबसे पहली समस्या जो होती है वो है, ब्रेस्ट पेन। यह समस्या उन महिलाओं को अधिक परेशान करती हैं जिनके स्तन भारी होते हैं, जो व्यायाम या एक्सरसाइज ज्यादा करती हैं या फिर जो प्रीमेनोपॉजल की स्थिति से गुजर रही होती हैं।

पीठ दर्द- Back Pain

शोध बताते हैं कि जिन महिलाओं के स्तन बड़े होते हैं और वो गलत आकार की ब्रा पहनती हैं, उन्हें पीठ दर्द की शिकायत परेशान कर सकती है।

कंधे और गर्दन का दर्द- Neck And Shoulder Pain

बड़े स्तनों वाली महिलाओं को गलत ब्रा पहनने से कंधे और गर्दन में दर्द का अनुभव भी हो सकता है। दरअसल, बड़े स्तनों वाली महिलाओं के लिए वजन को सपोर्ट करने वाली चौड़ी पट्टियों वाली ब्रा डिज़ाइन की जाती है। लेकिन साइज से छोटी ब्रा पहनने पर ये गर्दन और कंधे में दर्द का कारण भी बन जाती है।

पर्सनैलिटी बिगड़ती है-

कई लड़कियां फिट और स्लिम दिखने के चक्कर में टाइट ब्रा खरीद लेती हैं। ऐसा करके वो ना सिर्फ अपनी पर्सनैलिटी बिगाड़ लेती हैं बल्कि खुद भी असहज महसूस कर सकती हैं। ऐसे में रिब केज और कप साइज को ध्यान रखते हुए ब्रा खरीदें।

इन बातों का रखें ध्यान-

-ध्यान रखें, ब्रा की स्ट्रेप टाइट होने के साथ इसकी स्ट्रेप की इलास्टिक आरामदायक और मुलायम होनी चाहिए।
-हमेशा बॉडी टाइप और साइज के हिसाब से ही ब्रा का चयन करें।
-इस बात का ध्यान रखें कि ब्रा पहनने के बाद क्लीवेज एरिया और बांह के आप-पास का हिस्सा कवर हो।
-हमेशा एक साइज बड़े कप की ब्रा खरीदें, ताकि हाथ ऊपर-नीचे करने के बाद स्किन बाहर न निकलें।

क्या होती है ब्रा की एक्सपायरी डेट-

एक्सपर्ट के अनुसार, 6 से 9 महीने में ब्रा खराब हो जाती है। अगर ब्रा में हुक का क्रैक होना, ढीली इलास्टिक और वायर हिल जाएं तो समझ लें कि ब्रा बदलने का समय आ गया है। साल में कम से कम 2 बार ब्रा जरूर बदलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *