Sat. May 18th, 2024

ऑयली स्किन वाले लोगों की सबसे बड़ी परेशानी होती है कि उन्हें कुछ भी आसानी से सूट नहीं करता। कोई भी क्रीम या फेस पैक लगाने से पिंपल्स के चांसेस कहीं ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऐसे में ऑयली स्किन वालों होममेड फेस मास्क लगाना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं कुछ फेस मास्क-

नींबू औेर दही

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो स्किन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है जो चेहरे की नेचुरल क्लिनिंग में फायदेमंद होती है। यह मास्‍क ऑयल और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद कर सकता है जो मुंहासे आने का प्रमुख कारण होता है। इस मास्‍क के लिए आपको 2 टेबल स्‍पून दही और 2 टेबल स्‍पून नींबू के रस की जरूरत होगी। अब ब्रश की मदद से इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाएं। बाद में गर्म पानी से चेहरा साफ कर लें। इसके बाद चेहरे पर ऑयल फ्री मॉइश्‍चराइजर लगाना न भूलें।

केला और शहद

एक पके हुए केले को चम्मच की मदद से मैश कर लें। इसमें शहद मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे परे लगाएं। ये दोनों इंग्रेडियंट्स स्किन से ज्यादा ऑयल को कम करते हैं और त्वचा को पोषण देकर इसे हाइड्रेटिंग बनाते हैं।

खीरा और बेसन

खीरे को पीसकर एक बड़ा चम्मच रस निकालें और इसमें 2-3 बड़े चम्मच बेसन मिला लें। एक्सट्रा ब्राइटनिंग गुणों के लिए, इस मास्क में आप एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं। बेसन का उपयोग लंबे समय से घर के बनाए जाने वाले उबटन में किया जाता रहा है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करके अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करता है।

मुल्तानी मिट्टी और खीरे का फेस मास्‍क

मुल्तानी मिट्टी स्किन की डस्‍ट और एक्‍स्‍ट्रा ऑयल हटाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक पुराना नुस्‍खा है। मुल्तानी मिट्टी का उपयोग पिंप्‍लस और एक्‍ने की समस्‍या से निजात पाने के लिए किया जाता है। इस फेस मास्‍क में मुख्‍य रूप से मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल किया जाता है, जो चेहरे से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को सोख लेती है। खीरे में विटामिन सी होता है। ढीले रोम छिद्रों को कसने में खीरा मदद कर सकता है। इस मास्‍क को तैयार करने के लिए 2 टेबल स्‍पून मुल्‍तानी मिट्टी को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अब इसमें 1 टेबल स्‍पून नींबू का रस और 2 टेबल स्‍पून खीरे का जूस मिला दें। अधिक ड्राईनेस से बचने के लिए आप इसमें दूध भी मिला सकते हैं। इस पेस्‍ट को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर अप्‍लाई करें और बाद में चेहरा धो लें। चेहरे से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल और डस्‍ट निकालने के साथ-साथ यह फेस मास्‍क आपका ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक करेगा। इस फेस पैक को हफ्ते में 2 या 3 बार ट्राई करें।

ऑरेंज पील मास्‍क

ऑरेंज पील शाइनी स्किन में मददगार होता है। ऑरेंज पील मास्‍क बनाने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें और इसको पानी, दूध या दही के साथ पीस लें। अब इस मास्‍क को अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें। घर का बना ऑरेंज पील मास्‍क बंद रोमछिद्र को साफ करता है। यह मास्‍क आपको चमकदार के साथ-साथ ऑयली स्किन से भी छुटकारा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *