Sat. May 18th, 2024

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के करीब 10 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की लगभग 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि उनके बैंक खातों में हस्तांतरित कर दी। मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी की। इससे पहले किसानों को एक लाख 60 हजार करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है ।

पीएम ने 351 एफपीओ को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी किया जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत पात्र किसानों को एक साल में 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है। किसानों को यह राशि 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में उनके बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है। वर्चुअल कार्यक्रम में मोदी ने 351 कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया। इससे 1.24 लाख किसानों को फायदा होगा।

इस कार्यक्रम में नौ राज्यों के मुख्यमंत्री, विभिन्न राज्यों के मंत्री और कृषि संस्थानों के प्रतिनिधि भी वर्चुअल तरीके से शामिल हुए। इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नए साल 2022 के पहले दिन 1009 करोड़ लाभार्थियों के खातों में 20,900 करोड़ रुपये की राशि स्थानांतरित की गई है। उन्होंने कहा कि पीएम-किसान कार्यक्रम सरकार के किसानों की आमदनी को दोगुना करने के प्रयासों में मदद करने के लिए शुरू किया गया है।

पीएम मोदी ने अगस्त में जारी की थी नौवीं किस्त

इससे पहले पीएम-किसान की नौवीं किस्त अगस्त, 2021 में जारी की गई थी। आज जारी राशि के बाद अबतक इस योजना के तहत किसानों को 1.8 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जा चुके हैं। पीएम-किसान योजना की घोषणा फरवरी, 2019 के बजट में की गई थी। इसके तहत पहली किस्त दिसंबर, 2018 से मार्च, 2019 की अवधि के लिए जारी की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *