Wed. Jul 17th, 2024

भारतीय डाक (India Post) पूरे देश में भारत सरकार (Indian Government) द्वारा संचालित एक डाक सेवा है (Government Operated Postal System in India)। यह भारत सरकार के संचार मंत्रालय के डाक विभाग के अधिकार क्षेत्र में आता है (Department of Post, Ministry of Communications)। यह पूरी दुनिया में सबसे बड़े पैमाने पर फैला डाक प्रणाली है जिसको लोग ‘डाकघर’ के नाम से भी जानते हैं (Most Widely Distributed Postal System in the World)। भारतीय डाक के पास कुल 1 लाख 54 हजार 965 डाकघरों की एक लंबी श्रृंखला है (Total Number of Post Offices in India)। इसका मुख्यालय डाकभवन, संसद मार्ग, नई दिल्ली में है (India Post Headquarters)।

आपको बता दें कि इसकी शुरुआत वारेन हेस्टिंग्स ने 1766 में ईस्ट इंडिया कंपनी के तहत देश में डाक सेवा शुरू करने के लिए की थी (Warren Hastings started Postal Service in India)। इसे शुरू में ‘कंपनी मेल’ के नाम से स्थापित किया गया था (Established as Company Mail)। इसे बाद में लॉर्ड डलहौजी ने 1854 में क्राउन के तहत एक सेवा के रूप में संशोधित किया था। डलहौजी ने समान डाक दरों की शुरुआत की और भारत डाकघर अधिनियम 1854 को पारित कराया। इसने पूरे देश के लिए डाक महानिदेशक का पद का सृजन किया (India Post history)।

यह मेल पहुंचाने, मनी ऑर्डर से पैसे भेजने, लघु बचत योजनाओं को चलाने, डाक जीवन बीमा (PLI) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI) के तहत जीवन बीमा कवरेज प्रदान करने और बिल संग्रह जैसी खुदरा सेवाएं प्रदान करने में शामिल है। DoP, भारत सरकार के लिए, नागरिकों के लिए अन्य सेवाओं जैसे वृद्धावस्था पेंशन भुगतान और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के वेतन का भुगतान कराने का काम करता है।

देश को 23 डाक मंडलों में विभाजित किया गया है, हर सर्कल का नेतृत्व एक मुख्य पोस्टमास्टर जनरल करता है। हर सर्कल को क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिसका नेतृत्व एक पोस्टमास्टर जनरल करता है और इसमें फील्ड इकाइयां शामिल होती हैं जिन्हें डिवीजनों के रूप में जाना जाता है। इन विभागों को आगे उपखंडों में विभाजित किया गया है। 23 सर्किलों के अलावा, एक महानिदेशक की अध्यक्षता में भारत के सशस्त्र बलों को डाक सेवाएं प्रदान करने के लिए एक बेस सर्कल है। भारतीय डाक हिमाचल प्रदेश के हिक्किम में 4,440 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया के सबसे ऊंचे डाकघरों में से एक को संचालित करता है।

India Post Payment Bank Customer Care Number | India Post Customer Care | India Post Complaint

इंडिया पोस्ट के कस्टमर केयर से संपर्क करने के लिए 1800 266 6868 इस नंबर पर संपर्क करें।

आप किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/complaintregistration.aspx इस लिंक पर जाएं

India Post Payment Bank Customer Care Number – 155299

 

India Post Payment Bank Ifsc Code | India Post Payment Bank Aadhar Update | India Post Recruitment Apply Online

 

India Post Payment Bank Ifsc Code – IPOS0000001

India Post Recruitment Apply Online – आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर लेटेस्ट जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/Content/Recruitments.aspx?Category=Recruitment

India Post Gds के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://indiapostgdsonline.gov.in/

India Post Tracking | India Post | India Post Track | India Speed Post Tracking | India Post Agent Login | Track India Post

नीचे दिए गए लिंक के जरिए आप इंडिया पोस्ट से भेजे गए सामान की ट्रैकिंग कर सकते हैं।

https://www.indiapost.gov.in/_layouts/15/dop.portal.tracking/trackconsignment.aspx

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके पास कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा।

इसके बाद Enter consignment number में अपना नंबर अंकित करें और फिर कैप्चा डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *