Sun. May 26th, 2024

नई दिल्ली: देश के कई शहरों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 15 से 18 आयुवर्ग के बच्चों का आज से टीकाकरण शुरू हो चुका है। 26.96 लाख बच्चों ने सरकार के कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया है और सभी को कोवैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। अब तक इनमें से 16,85,903 लाख को टीका लगाया जा चुका है। टीकाकरण कार्यक्रम स्कूलों की सलाह से अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है। टीकाकरण केंद्रों के रूप में भी बड़ी संख्या में स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

24 दिसंबर को दी थी कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की अनुमति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों के घालमेल से बचने के लिए 15-18 आयु वर्ग के लिए अलग टीकाकरण केंद्र, अलग कतारें, अलग सत्र स्थल और अलग टीकाकरण दल बनाने की सलाह दी है। भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ 24 दिसंबर को भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी।

कोविन एप पर कर सकतें हैं पंजीकरण

दिशानिर्देशों का सुचारु कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों तथा स्वास्थ्य संबंधी अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ ऑनलाइन बातचीत की। इस श्रेणी के लाभार्थियों के लिए पंजीकरण शनिवार को शुरू हुआ। दिशानिर्देशों के अनुसार, वे कोविन पर पहले से बने अकाउंट के जरिए खुद ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या अलग मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण कर सकते हैं। रविवार को शाम सात बजकर 50 मिनट तक कोविन ऐप पर 15 से 18 आयु वर्ग में 6.35 लाख से अधिक पंजीकरण हुए। इस आयु वर्ग के लाभार्थी टीकाकरण स्थल पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *