Sat. Sep 30th, 2023

हमारे ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की चाल का विशेष महत्व होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है। ग्रहों की चाल से कुछ राशि वालों को शुभ फल मिलते हैं तो कुछ राशि वालों को अशुभ फल की प्राप्ति होती है। ग्रहों की चाल से ही साप्ताहिक राशिफल का आकंलन किया जाता है। ग्रहों की चाल से आने वाला सप्ताह कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है तो कुछ राशि वालों को सावधान रहने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं आने वाला सप्ताह सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा।

मेष राशिफल (Aries)

इस सप्ताह के मध्य में सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों में अधिक धन खर्च हो सकता है। प्रेम संबंधों के लिए यह समय शुभ है। लव पार्टनर के साथ प्रेम और सामंजस्य बढ़ेगा। आपसी रिश्तों में मजबूती आएगी। दांपत्य जीवन में भी मधुरता बनी रहेगी। परिवार के साथ हंसी-खुशी के पल बिताने के मौके मिलेंगे। यह सप्ताह शुभ और सफलता लिए रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में सामाजिक कार्यों में सहभागिता रहेगी।

वृषभ राशिफल (Taurus)

इस सप्ताह आपके विरोधी आप पर हावी होने का प्रयास करेंगे। किसी भी सूरत में आप अपना आपा न खोएं और प्रत्येक परिस्थितियों का सामना धैर्य के साथ करें। वाहन चलाते बहुत सावधानी बरतें। सप्ताह के मध्य में शारीरिक कष्ट और चोट इत्यादि की आशंका है। अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। विशेष रूप से धन के लेन-देन में खूब सावधानी बरतें। सप्ताह की शुरुआत में काम-काज में कुछ एक अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है।

मिथुन राशिफल (Gemini)

बेकार की चिन्ता और बनते कार्यों में अचानक से कुछ रूकावटें आ सकती हैं। सप्ताह के मध्य में करिअर-कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा से लाभ एवं सफलता की संभावनाएं बढ़ेंगी। हालांकि आपको यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का विशेष ख्याल रखना होगा। इस सप्ताह आप अपनी सेहत संबंधी दिक्कतों की बिल्कुल अनदेखी न करें। भावनाओं में बहकर कोई गलत निर्णय न लें।

कर्क राशिफल (Cancer)

परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को विशेष परिश्रम करने पर ही भविष्य का मार्ग प्रशस्त होगा। अनुकूल फल के लिये मां सरस्वती की साधना करनी चाहिए। प्रेम संबंधों को मजबूत बनाने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी न करें। दांपत्य जीवन खट्टी-मीठी तकरार के साथ चलता रहेगा। इष्ट-मित्रों के सहयोग से आप अपने अटके कार्य को पूरा करने में कामयाब होंगे।

सिंह राशिफल (Leo)

सप्ताह के बीच में किसी व्यक्ति विशेष की मदद से धन आने की संभावनाएं हैं, हालांकि इस दौरान खर्च की अधिकता भी बनी रहेगी। सुख-सुविधा से जुड़ी किसी चीज को खरीदने में बड़ी धनराशि खर्च कर सकते हैं। घर में किसी प्रिय सदस्य के आने से खुशियों का माहौल बनेगा। लंबे समय से अटके कार्य पूरे होने पर आप राहत की सांस लेंगे।

कन्या राशिफल (Virgo)

कार्यक्षेत्र में दूसरों के बहकावे में आने से बचें और गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। सप्ताह के अंत तक परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को काई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है। विदेश से जुड़े कार्य करने वालों को अप्रत्याशित लाभ होगा। हालांकि इन सभी चीजों को पाने के लिए आपको आलस्य का त्याग और समय का प्रबंधन करके चलना होगा, अन्यथा हाथ में आया अवसर निकल सकता है।

तुला राशिफल (Libra)

कारोबार में उन्नति होगी। सरकारी कर्मचारियों को मनचाहा प्रमोशन या स्थानांतरण मिल सकता है। सप्ताह के अंत तक आप सुख-सुविधा से जुड़ी किसी बड़ी चीज को क्रय कर सकते हैं। जिससे परिवार में खुशियों का महौल रहेगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। सगे-संबंधियों के साथ संबंध मजबूत होंगे। किसी प्रियजन की तरफ से कोई बड़ा सरप्राइज गिफ्ट मिलने की संभावना है। कारोबार या नौकरी की दृष्टि से यह सप्ताह बहुत शुभ साबित होगा।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio)

परिवारिक संबंधों में मधुरता वाले हालात बनेंगे। व्यवसाय या नौकरी में प्रगति के योग हैं। ऐसे में आपके सोचे हुए कार्य या योजनाएं समय से पूरी होंगी। सप्ताह के मध्य में अचानक से लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। यदि आपके प्रेम संबंधों में किसी प्रकार की अनबन या गलतफहमी चल रही थी तो किसी महिला मित्र की मदद से वह दूर हो जाएगी। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य साबित होगा।

धनु राशिफल (Sagittarius)

इस सप्ताह प्रेम संबंधों में आपकी एक छोटी सी गलती बनी बनाई बात को बिगाड़ सकती है। जरूरत से ज्यादा लव पार्टनर के जीवन में दखलंदाजी करने से बचें, अन्यथा प्रेम संबंध में दरार आ सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र में सफलता पाने के लिए आप अपने अपने सीनियर के साथ-साथ जूनियर को भी मिलाकर चलें।

मकर राशिफल (Capricorn)

लंबे समय से अटके काम को पूरा करवाने के लिए तयशुदा राशि से अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है। यदि आप नौकरी के तलाश में भटक रहे हैं तो आपका इंतजार बढ़ सकता है। कारोबार में अपेक्षा के अनुरूप कुछ कम लाभ होगा। हालांकि सप्ताह के उत्तरार्ध में अप्रत्याशित रूप से कारोबार में मुनाफा होगा। सप्ताह की शुरुआत में करिअर-कारोबार में कुछेक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कुंभ राशिफल (Aquarius)

किसी पर भी आंख मूंद कर विश्वास न करें, अन्यथा धोखा मिल सकता है। हालांकि समस्याओं के घने बादल के बीच किसी इष्ट-मित्र की मदद सूर्य के किरण के समान साबित होगी, जो आपकी मुश्किलों को बहुत हद तक कम करने का काम करेगी। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं और किसी प्रकार दिखावा करने से बचें। कार्यक्षेत्र हो या घर परिवार किसी भी समस्या को सुलझाते समय विवाद की बजाय संवाद से काम लें।

मीन राशिफल (Pisces)

किसी नयी योजना में धन निवेश करने से पहले उससे जुड़े सभी प्रकार के रिस्क को जरूर जान लें। पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना होगा। सप्ताह के अंत में चाहे-अनचाहे लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करना पड़ सकता है। इस सप्ताह सेहत को लेकर लापरवाही करने से बचें, अन्यथा कोई पुरानी बीमारी एक बार फिर से उभर सकती है। अपने कार्य पर फोकस करें और छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *