Fri. Jun 14th, 2024

Rashifal | Aaj Ka Rashifal | Horoscope Today | Horoscope | Rashifal Today | आज का राशिफल | राशिफल |

वर्ष 2021 बीतने में अब बस कुछ पल ही बाकी हैं, कुछ देर बाद 2021 इतिहास बनने वाला है। नया साल 2022 आप सभी के लिए नई उमंग,नई उम्मीदें, नए सपने और नई कामयाबी लेकर आए ऐसी हम कामना करते हैं। 2022 के स्वागत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं तो आइए आपको बताते हैं कि कैसा रहेगा आपका आने वाला साल 2022

 मेष राशि  (Aries) :

नववर्ष 2022 मेष राशि के जातकों के जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाला हैं, इस साल आप सफलता हासिल करने में कामयाब होंगे। 2022 आपके लिए नई संभावनाओं और अवसरों का साल है और जीवन में एक नए चरण की शुरुआत का प्रतीक भी है। आपकी राशिफल 2022 के अनुसार साल की शुरुआत में आप अपने भविष्य के बारे में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं, इस दौरान आप समझदार बनेंगे और चीजों को एक अलग नजरिए से देखने में भी सफल होंगे। मेष राशि के लोगों के भावनात्मक स्वभाव के बावजूद, अधिकांश समय इस राशि के जातक आत्म-खोज की राह पर चलेंगे। रचनात्मक दृश्य, ध्यान, स्वयं की खोज और आपकी क्षमता के लिए वर्ष की शुरुआत काफी शुभ और महत्वपूर्ण होने वाली है। वर्ष 2022 की दूसरी छमाही में, मेष राशि के जातक अपनी सोच को प्रत्यक्ष रूप से हकीकत का रूप देने लगेंगे। इसके अलावा उनके पेशेवर विकास के लिए यह समय अवधि बहुत फलदायी होगी। मेष राशि वालों को पर्याप्त धन संचय करने के लिए वर्ष के पहले भाग में कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है क्योंकि वर्ष के अंत में, यही संचित धन उनकी मदद करेगा।
इस साल आपको चतुराई और लगन दोनों से काम लेना होगा। इसके अलावा आप बुद्धिमानी से किसी संपत्ति की खरीदारी करने के साथ घर भी खरीद सकते हैं। आने वाले साल में आपका पार्टनर और भी ज्यादा मीठा हो जाएगा। 2022 में फिटनेस बेहतरीन रहेगी। इस साल आपके संबंधियों का आपके प्रति नजरिया भी बदलेगा।

शिक्षा, करियर और व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े लोगों को मिलेगी विशेष सफलता

साल 2022 शिक्षा, करियर और व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी फलदायी परिणाम देने वाला साबित होगा। आपको अपने काम में अधिक समय लगाना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने परिवार और प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय नहीं दे पाएंगे। वर्ष 2022 में आपके नए संबंध बनेंगे जहां से आपको अपने काम और व्यवसाय में सहयोग मिलने की प्रबल संभावना है।

स्वास्थ्य का रखना होगा विशेष ध्यान

मेष राशि के सिंगल लोगों की दिलचस्प लोगों से मुलाकात होगी। इसके अलावा आपके लिए चीजें बेहतर होने वाली हैं क्योंकि आपके परिवार का स्वास्थ्य इस दौरान शानदार रहने वाला है। कामुकता और रोमांस आपके जीवन में बनी रहेगी। हालांकि आप अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के स्तर के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करेंगे। हालांकि यह बेहद ही महत्वपूर्ण है कि आप एक नए प्रकार के व्यायाम या किसी नए शौक को अपने जीवन में शामिल करें और जितना हो सके आराम करें।

मकर राशि में सूर्य यह सुनिश्चित करेगा कि वर्ष 2022 में, मेष राशि के जातकों को पेशेवर जीवन में अपार सफलता हासिल हो। यह एकमात्र तरीका होगा जिससे वे अपने जीवन में उत्पादक और सार्थक महसूस करेंगे। वे सफलता तक पहुँचने के लिए कुछ भी करेंगे और समाज में मान-सम्मान और स्थिति उनके लिए महत्वपूर्ण होगी। इसके बाद फरवरी के अंत में शुक्र के मकर राशि में होने के कारण, मेष राशि के जातक अपने रिश्ते में प्यार को बेहद ही गंभीरता, व्यावहारिक और सतर्क तरीके से करेंगे। उन्हें अल्पकालिक प्यार में कोई दिलचस्पी नहीं होगी क्योंकि वे इस साल इसे केवल अपने समय की बर्बादी मानेंगे और कुछ नहीं।

वृषभ (Taurus):

वर्ष 2022 आप पर बहुत सारे विकल्पों की बारिश कर रहा है। यह साल आपको ऊर्जा, प्रेरणा और शिक्षा प्रदान करेगा। नया साल आपके लिए उत्साह से भरा रहेगा। इसके बावजूद आप जो भी काम करेंगे उसमें काफी मेहनत की जरूरत होगी। आपकी नौकरी के कारण, 2022 में विभिन्न स्थानों की यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए नौकरी पेशा लोगों को फायदा होगा।

सुख समृद्धि में होगी वृद्धि

वृषभ राशि वालों के लिए 2022 पिछले कुछ वर्षों की तुलना में बेहतर समय साबित होने वाला है। बृहस्पति के मीन राशि में प्रवेश से आपकी सभी समस्याओं का आपको उचित और सटीक समाधान हासिल होगा। आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में निर्णय और सोच की भावना बेहतर होगी, हालांकि, कुंभ राशि के घर में शनि कुछ दबाव लेकर आता है। इस वर्ष मंगल के आपकी राशि में गोचर करने से आपके जीवन में सुख और समृद्धि में वृद्धि होगी।

विदेश यात्रा की प्रबल संभावना

वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार वर्ष 2022 में आपके जीवन में खुशी और आशावाद बना रहेगा और इस दौरान आपके जीवन में अच्छी चीज़ें आसानी से आने लगेंगी। आप अधिक मिलनसार महसूस करेंगे और लोगों के साथ आपके संबंध अच्छे और मज़बूत बनेंगे। गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ने की संभावना है और आप विदेश जाकर उच्च अध्ययन का विचार भी कर सकते हैं। आप निवेश, व्यापार सौदों, या केवल अपने भाग्य के दम पर अपने धन में वृद्धि करने में कामयाब हो सकते हैं। वर्ष 2022 में बुध का वक्री होना संचार और प्रौद्योगिकी के टूटने, घबराहट की चिंता, यात्रा में देरी और खोई हुई वस्तुओं की संभावना ला सकता है। आप चीजों को करने और अतीत के बारे में सोचने या अप्रत्याशित रूप से अपने अतीत के लोगों से मिलने की उम्मीद कर सकते हैं।

लोकप्रियता में होगी वृद्धि

जून के महीने में, शुक्र का गोचर आपके जीवन के वर्षों के सर्वोत्तम समयों में से एक साबित हो सकता है। इस समय अवधि के दौरान आप लोगों से प्रेम और स्नेह प्राप्त करेंगे और उतना ही प्रेम और स्नेह लोगों को देंगे और साथ ही आप सामान्य से अधिक आकर्षक, मोहक और लोकप्रिय होंगे। यह समय मनोरंजन और पार्टी का आनंद लेने के लिए अनुकूल समय है, साथ ही बच्चों के साथ मौज-मस्ती करने के लिए और आराम करने के लिए भी यह समय बेहद ही शानदार रहने वाला है। रचनात्मक कार्यों, खरीदारी और अन्य वित्तीय मामलों के लिए भी यह अनुकूल समय साबित होगा।

मिथुन (Gemini):

मिथुन राशि वालों के लिए साल की शुरुआत आरामदेह और आकर्षक महसूस कराने के लिए सभी आवश्यक उपकरण प्रदान करेगी। एक संभावना है कि आप मानसिक अस्थिरता और तनाव का अनुभव करेंगे। सालभर आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, लेकिन सितंबर में आपको उधार लेने से बचना चाहिए। नवंबर आपका सबसे अच्छा महीना होगा, लेकिन यह साल आपको सामान्य रूप से सम्मान और दिशा प्रदान करेगा।

काम पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत

साल की शुरुआत से ही शनि आपके जीवन में सौदों में समझौता लाएगा। यदि आप बिना समय बर्बाद किए काम पूरा करना चाहते हैं तो, इस वर्ष आपको इस बात पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है कि क्या हासिल किया जा सकता है और क्या उचित है। जीवन में अपने सपनों को पूरा करने के लिए सलाह यही दी जाती है कि इस वर्ष बोलने से ज्यादा काम करने पर ध्यान लगायें। मई से अक्टूबर के महीने आपके जीवन में तेजी लायेंगे साथ ही इस दौरान भाग्य भी आपके पक्ष में होगा।

प्रेम संबंधों में आ सकती हैं कुछ कठिनाइयां

इस वर्ष मंगल की स्थिति जनवरी में आपके प्रेम संबंधों में कुछ कठिनाईयां ला सकती हैं। कुछ जातकों को यह भी महसूस हो सकता है कि आपको बांधा जा रहा है। अप्रैल में, कुंभ राशि में शुक्र और मंगल अधिक अलग भावनाओं को प्रेरित करके चीजों को खुशनुमा बना सकते हैं। कुछ उथल-पुथल के बाद, आपका प्रेम जीवन आपके दिल में कुछ खालीपन छोड़ जाएगा क्योंकि शुक्र का मिथुन राशि में गोचर होगा। अगस्त के महीने में आप आनंद का अनुभव करेंगे क्योंकि इस दौरान शुक्र सिंह राशि में होगा। यदि आप अपने रिश्ते में वफादार हैं और अपने रिश्ते में पूरी तरह और निष्ठा से समर्पित हैं तो साल के अंत तक आपके रिश्ते में प्यार अपने चरम पर होगा।

इस साल आपके बनेंगे नए लोगों से संबंध

शनि अष्टम भाव में रहेगा। जिसके फलस्वरूप, इस साल आप बहुत सारे नए लोगों से मिलेंगे और उन्हें आप उनकी क्षमता और काबिलियत के अनुसार वर्गीकृत करेंगे, नतीजन उनमें से कुछ आपके जीवन में ज्यादा वक्त के लिए नहीं रह सकेंगे। पहली छमाही में कुंभ राशि में बृहस्पति के प्रभाव से बजाय इसके की आप लोगों की मदद करें, उनका सहयोग करें इस दौरान आपकी अन्य लोगों से मांग थोड़ी बढ़ सकती है। शुक्र उन लोगों के साथ कई संघर्ष की वजह बन सकता है जिनकी आप दिल से परवाह करते हैं, और सब कुछ नैतिक सिद्धांत और नैतिकता पर कुछ जिम्मेदारी से शुरू हो सकता है।

कर्क राशि (Cancer):

इस राशि का स्वामी सूर्य और बृहस्पति हैं। 2022 यकीनन ये साल आपका ही है। अपने पेशे के संबंध में, आप सहयोगियों और प्रतिस्प्रर्धियों का ध्यान आकर्षित करेंगे। पैसों के मामले में ये साल आपके लिए शुभ रहेगा। आपके घर में महंगे सामान लाने के लिए भी यह एक बेहतरीन साल है। आपके रोजमर्रा के व्यवहार और घरेलू बातचीत में कुछ छोटे बदलाव होंगे। इस साल बृहस्पति आपको अधिक जवाबदेह और अनुशासित बनाएंगे।

इस वर्ष कुछ नया करने के योग

2022 के अनुसार वर्ष में, शनि कर्क राशि के जातकों को उन गहन और स्थायी भावनाओं को व्यक्त करने में मददगार साबित होगा। बृहस्पति सूचना तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा और जातकों को नए विचारों पर अमल करने में मदद करेगा। यह किसी को पढ़ने, लिखने, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए साइन अप करने, गाड़ी चलाना सीखने, किसी विदेशी भाषा का अध्ययन करने, आदि के लिए एक शुभ समय साबित हो सकता है। हालांकि, बृहस्पति आपके काम, दैनिक दिनचर्या और स्वास्थ्य क्षेत्र में कुछ बाधाएं उत्पन्न कर सकता है। वक्री स्थिति में मंगल कर्क राशि के जातकों के लिए कठिन समय साबित हो सकता है क्योंकि उन्हें विभिन्न परीक्षणों से गुजरना पड़ सकता है जिससे उन्हें बहुत कुछ सीखने की जरूरत है।

वित्तीय मामलों में रखना होगा ध्यान

जनवरी के महीने में शनि की सातवें भाव में स्थिति के कारण आपको काम का बोझ महसूस हो सकता है। इस समय अवधि में आपके रिश्ते को ज्यादा ध्यान की आवश्यकता पड़ सकती है लेकिन यदि आपने मिलने वाले संकेतों पर ध्यान नहीं दिया तो आप यह समझने से चूक सकते हैं। जनवरी के मध्य में स्वास्थ्य मामले भी ध्यान का केंद्र बने रहेंगे। आपको अपने वित्तीय मामलों का भी ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। फरवरी के महीने में आप सबसे अधिक सक्रिय और गतिशील रहेंगे। परिवार और घर के भाव पर बृहस्पति की दृष्टि के कारण आपका ध्यान ज्यादातर घर, परिवार और निजी जीवन पर ही रहने वाला है।

फायदेमंद रहेगा वर्ष 2022

वर्ष के अंत तक, आप अपने जीवन से अनचाही जिम्मेदारियां और गतिविधियाँ दूर करने में सक्षम रहेंगे। अपने जीवन को व्यवस्थित रखने से शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। मकर राशि में बुध गोचर के साथ, यदि आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर आर्थिक लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो यह आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है। कुल मिलाकर देखा जाये तो, वर्ष 2022 में कर्क राशि के जातकों के लिए बृहस्पति का मीन राशि में गोचर बेहद ही फायदेमंद रहने वाला है। हालांकि उससे पहले, वर्ष की शुरुआत में, जब बृहस्पति कुंभ राशि में गोचर करेगा, तो आपको हर जगह मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि के जातकों आपके लिए यह वर्ष एक महत्वपूर्ण मौका साबित होगा।आप देखेंगे कि जनवरी में आपके ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं, लेकिन जैसे जैसे समय बीतेगा सबकुछ व्यवस्थित होने लगेगा। जून में नौकरी बदलने का मन करेगा और जुलाई के मध्य से आपको उसके लिए नए नए प्रपोजल मिलने शुरू हो जाएंगे। आप अपने जीवनसाथी के साथ भी खास रिश्ते बनाएंगे। आप शायद इस साल एक संपत्ति खरीद सकते हैं या कुछ बड़ा लाभ कमा सकते हैं।

भाग्योदय के प्रबल योग

सिंह राशि के जातकों के अनुसार जनवरी 2022 में शनि भाग्य, आशावाद, विस्तार और कार्य क्षमता में ढेर सारी खुशियां लेकर आएगा। साथ ही, 2022 के अनुसार, बृहस्पति वर्ष 2022 के पहले नौ महीनों में आपके लिए कुछ बेहद ही दिलचस्प और आकर्षक अवसर लेकर आ सकता है। हालाँकि, यह कितना भी अनुकूल क्यों न प्रतीत हो लेकिन आपको हर हाल में सावधान, सतर्क, और कोई भी फैसला बेहद ही सोच समझकर लेने की सलाह दी जाती है। इस वर्ष बृहस्पति मीन राशि में 13 अप्रैल 2022 को अष्टम भाव में और राहु मेष राशि में 12 अप्रैल को नवम भाव में प्रवेश करेगा। शनि 29 अप्रैल को कुंभ राशि में सप्तम भाव में प्रवेश करेगा और 12 जुलाई को यह वक्री होकर मकर राशि में छठे भाव में गोचर कर जायेगा।

अविवाहित जातकों की शादी के योग

परिवार, शादी और प्यार से जुड़े मामलों के अलावा आपको अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। अप्रैल के अंतिम सप्ताह से जुलाई के मध्य तक पारिवारिक कार्यक्रम के आयोजन से आपके जीवन में खुशियाँ आएँगी। अगर आप शादीशुदा हैं तो यह साल आपके लिए ठीक रहने वाला है, लेकिन संभव है कि जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी किसी परेशानी के कारण आपको मानसिक तनाव हो सकता है।

केरियर के क्षेत्र में हो सकता है बड़ा बदलाव

जनवरी के महीने में, महीने के पहले भाग के दौरान, सिंह जातक वैकल्पिक करियर परिवर्तन या संभवतः विदेश में नौकरी के प्रति आकर्षित हो सकते हैं। इस राशि के व्यवसाय से जुड़े जातक अपने व्यवसाय के लिए लक्ष्य निर्धारित नहीं कर पाएंगे, इसलिए वर्ष की शुरुआत में आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं। फरवरी के महीने में, सिंह राशि के जातक हाल ही में हुए किसी भी तनाव को दूर करने के लिए उचित कदम उठाएंगे और सामंजस्य स्थापित करने में सफल होंगे। जब मंगल सितंबर से नवंबर के बीच वक्री हो जायेगा, तब सिंह राशि के जातकों को रचनात्मक रूप से भावनाओं को प्रबंधित करने में कुछ वास्तविक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सिंह जातकों को यह सीखने की जरूरत है कि कैसे वो दूसरों के नियंत्रण में रहने की कोशिश न करें और न ही अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल करें।

मान सम्मान में होगी वृद्धि

वर्ष 2022 में शुक्र सिंह 2022 वार्षिक राशिफल भविष्यवाणी के अनुसार ऊर्जा को बढ़ावा देगा जिससे आप किसी ख़ास व्यक्ति के सामने अपने दिल की बात रखने में सफल हो सकते हैं। सिंह राशि के कुछ जातक कोई बड़ी चुनौती स्वीकार कर सकते हैं। कार्यस्थल पर कोई व्यक्ति या आपका कोई करीबी दोस्त आपको अपनी ओर आकर्षित कर सकता है।

कन्या (Virgo):

इस वर्ष भगवान विष्णु आप पर अपनी कृपा बरसा रहे हैं। यह साल आपको वह पेशेवर पूर्ति प्रदान करेगा जिसकी आप हमेशा से इच्छा रखते थे। आपके अस्तित्व में थोड़ी सी कलह हो सकती है। प्रेम के मामले में कन्या राशि वालों साल 2022 में आपका भाग्य सबसे अधिक प्रबल रहेगा। इस साल, आपके फंड आपके लिए रास्ता तय कर रहे हैं। इस साल आप बिना किसी देरी के अपने संकल्पों पर खरा उतरेंगे। वर्ष 2022 के उत्तरार्ध में छठे भाव पर सूर्य की कृपा होगी और यह निश्चित रूप से एक अच्छा अंत लाएगा।

स्वास्थ्य का रखना होगा विशेष ध्यान

खराब स्वास्थ्य आपके पेशेवर जीवन पर भारी पड़ सकती है, लेकिन ये परेशानी लंबे समय तक नहीं रहने वाली है। इस वर्ष बृहस्पति 13 अप्रैल को मीन राशि में 11वें भाव में गोचर करेगा और 12 अप्रैल को राहु मेष राशि में आठवें भाव में गोचर करेगा। 29 अप्रैल को शनि कुंभ राशि में छठे भाव में गोचर करेगा और 12 जुलाई को वक्री होकर मकर राशि में पंचम भाव में गोचर करेंगे।

व्यर्थ की चिंताओं को अपने उपर हावी न होनें दे

कन्या राशि के जातकों के लिए साल 2022 कुछ चिंता लेकर आ सकता है। साल की अंतिम तिमाही में दोस्तों से मुलाकात, नए परिचितों और दिलचस्प घटनाओं के भी प्रबल योग बनते नजर आ रहे हैं। वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार साल के मध्य में वृद्धि की प्रबल संभावना है। गर्मियों में आपको घर के कामों में अधिक समय देना होगा और बच्चों की देखभाल करनी होगी और साथ ही अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सावधान भी रहने की सलाह दी जाती है। साथ ही इस समय अवधि के दौरान कन्या राशि के जातक रचनात्मक और सुखद लोगों के साथ संवाद करने, रचनात्मक विचारों और योजनाओं को लागू करने के अवसर से वंचित नहीं रहने वाले हैं।

पैसा, संपत्ति, प्यार और सफलता आपको सबकुछ नसीब होने वाला है

2022 के अनुसार यह साल आपके लिए बड़ी उम्मीदें लेकर आने वाला है। ऐसा लगता है कि पैसा, संपत्ति, प्यार और सफलता इस साल आपको सबकुछ नसीब होने वाला है। साथ ही आपको अपनी मेहनत का पूरा फल प्राप्त होगा। इस वर्ष आपको कोई भी बात परेशान नहीं करेगी। अगर आप किसी काम में निराश हो जाते हैं तो इसका कारण आपके द्वारा कोई मेहनत न करना होगा।

ढेरों नए अवसर लेकर आयेगा वर्ष 2022

कई लंबित गतिविधियों की शुरुआत के साथ वर्ष की शुरुआत काफी व्यस्त रहने वाली है, या आपके पास कई कार्य होंगे, जिनमें से कुछ को शुरू करने की आवश्यकता है और अन्य जिन्हें अंतिम रूप देने की आवश्यकता है। यह साल आपके लिए ढेरों अवसर लेकर आएगा। इस साल धन, संपत्ति, प्रसिद्धि और सफलता आपके कदम चूमेगी। आपको अपनी कड़ी मेहनत का शुभ परिणाम प्राप्त होगा। आप किसी भी मुद्दे के चलते चिंतित नहीं रहेंगे। यदि आप किसी काम में निराश हो जाते हैं, तो इसका कारण आपके द्वारा कोई मेहनत न करना होगा। वर्ष के अंतिम तिमाही में आप अपने दोस्तों और नए लोगों से मिलेंगे और साथ ही आपके जीवन में बहुत कुछ नया और शानदार होने की संभावना है।

तुला राशि (Libra):

वर्ष के प्रारम्भ में मन में नकारात्मक विचारों से बचें। संयत रहें। व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। 15 जनवरी से रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। नौकरी में इच्छाविरुद्ध कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। 26 फरवरी के बाद भवन सुख में वृद्धि हो सकती है, परंतु पिता के स्वास्थ्य का ध्यान भी रखें। कारोबार में वृद्धि होगी। 12 अप्रैल के बाद कार्यक्षेत्र में कठिनाई आ सकती है। मन अशांत रहेगा।

शैक्षिक कार्यों में आ सकते हैं व्यवधान

शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। सचेत रहें। खर्चों में वृद्धि होगी। कुटुंब/परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। धन की प्राप्ति होगी। मित्रों का सहयोग भी मिलेगा। 29 अप्रैल से शैक्षिक और शोधादि कार्यों में सफलता मिलेगी। शैक्षिक कार्यों के लिए विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। परिवार से अलग रहना पड़ सकता है। आय में कमी आ सकती है। नौकरी में परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन भी हो सकता है। किसी दूसरे स्थान पर भी जाना पड़ सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

​वर्ष का अंतिम भाग रहेगा अनुकूल

तुला राशि के जातकों के लिए साल का अंतिम भाग अनुकूल रहेगा। प्यार और काम में आपको भाग्य का भरपूर समर्थन हासिल होगा। साल के अंत तक भाग्य में महत्वपूर्ण परिवर्तन होने की संभावना है। थोड़े समय के लिए आपको अपनी रोजमर्रा की व्यस्त जिंदगी से बचने का भी शुभ समय हासिल हो सकता है। अर्थात इस दौरान आप किसी छोटी ट्रिप या छुट्टी पर जाने की योजना बना सकते हैं। असामान्य कार्य और लक्ष्य उत्पन्न हो सकते हैं, और आपके संचार के दायरे का विस्तार होगा।

पदोन्नति या स्थानांतरण के योग

वर्ष के मध्य में, मंगल आपके दशम भाव में कर्क राशि में गोचर करेगा, जिसके फलस्वरूप आपको करियर से संबंधित बहुत कुछ नया और अनोखा अनुभव करने को मिल सकता है और इसलिए आपको बहुत लाभ होगा।। बृहस्पति आपको पदोन्नति या फिर स्थानांतरण का आशीर्वाद देगा जिसके बार में आप पिछले कुछ समय से विचार कर रहे थे। अष्टम भाव में चंद्र उत्तर नोड राहु अवांछित खर्चों की वजह बन सकता है, ऐसे में विशेषतौर पर इन दिनों में अपने वित्तीय खर्च का विशेष ध्यान रखें।आपके चतुर्थ भाव में स्थित शनि आपके परिवार के कल्याण और सुख में कभी-कभी बाधा उत्पन्न कर सकता है। पिछले साल की तुलना में आपका प्रेम जीवन इस साल बेहतर रहेगा।

वृश्चिक (Scorpio):

राहु और केतु आपकी राशि में गोचर के प्रभाव के रूप में आने वाले हैं इसलिए ये साल थोड़ा कठिन रहेगा लेकिन अंत में, यह आपके लिए फलदाई रहेगा। आपरे भाई और जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों पर थोड़ा और ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है। वहीं ज्ञान की चाह रखने वाले जातकों के लिए नया साल बहुत शुभफल देने वाला है। हाई एजुकेशन के लिए विदेश जाना हो तो अगस्त सबसे बेहतर महीना रहेगा। वृश्चिक राशि के जातकों के लिए प्यार निश्चित रूप से जीवन को बहाल करने वाला है।

स्वास्थ्य में आएंगे उतार-चढ़ाव

इस साल आपकी सेहत में भी उतार-चढ़ाव रहने वाला है इसलिए जब भी आपके पास कुछ खाली समय हो आराम करने की कोशिश करें। वृश्चिक राशि के छात्रों को विदेश में शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा और यह उनके लिए एक शानदार वर्ष साबित होगा। इस वर्ष इस बात की भी प्रबल संभावना है कि आपको अपने सपनों का घर मिल जाए लेकिन, अपने काम के चलते बहुत अधिक थका हुआ होने की वजह से, आप इसका उतना उतना आनंद नहीं ले पाएंगे जितना आपको लेना चाहिए। इस वर्ष आप एकांत में ही काम करना पसंद करेंगे।

13 अप्रैल को बृहस्पति पंचम भाव में मीन राशि में गोचर करेगा और 12 अप्रैल को राहु छठे भाव में मेष राशि में गोचर करेगा। शनि 29 अप्रैल को कुंभ राशि में और 12 जुलाई को वक्री होने के बाद तीसरे भाव में मकर राशि में गोचर करेंगे।

लंबित कामों को पूरा करने में मिलगी सफलता

वर्ष 2022 में आप अपने सभी लंबित कार्यों को पूरा करने में सफलता हासिल करेंगे। आपके सभी लंबित कार्य पूरे होने पर आपको राहत की सांस मिलेगी। साल की शुरुआत में आप आराम से लग्जरी लाइफस्टाइल जीना चाहेंगे। इस दौरान आप भावुक भी रहेंगे। यह वर्ष अपने जीवन के विचारों और सपनों के लिए अपने साथी और जुनून को फिर से खोजने का भी एक अच्छा समय है। फरवरी का महीना आपके लिए सफलता का दौर साबित होगा और इस समय अवधि में आपके आसपास कई महत्वपूर्ण और प्रभावशाली लोग मौजूद रहने वाले हैं।

अप्रैल और मई में रखना होगा विशेष ध्यान

अप्रैल और मई में आप थोड़े निराशावादी हो सकते हैं। लेकिन आपका जीवन फिर जीवन एक बार फिर पटरी पर लौटेगा और इस दौरान आपमें अपने दुश्मनों को हराने के लिए हिम्मत भी होनी आवश्यक होगी। इस दौरान आपको अपने पार्टनरशिप के काम पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी। मई में आप भावनात्मक रूप से मज़बूत रहने वाले हैं इसलिए इस वर्ष अपने साथी के साथ संबंधों में आवेगी न बनने की सलाह दी जाती है।

परिवार के सदस्यों का मिलेगा विशेष सहयोग

जून और जुलाई महीनों के मध्य में अधिक व्यायाम करने, एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और जुलाई के लिए कोई बकाया बिल और ऋण न छोड़ने की सलाह आपको दी जाती है। करियर में तरक्की के लिए आपको अपने परिवार के सदस्यों का भरपूर सहयोग मिलेगा। स्थानान्तरण की कोशिश करने वाले वृश्चिक जातकों को इस वर्ष लाभ मिलने की संभावना है। इस वर्ष किसी बड़ी सफलता मिलने की कामना कर सकते हैं और जो लोग शनि से संबंधित चीज़ों जैसे तेल आदि के व्यापार से जुड़े हैं उन्हें वर्ष के अंतिम भाग में लाभ मिलने की संभावना है। मई के बाद का समय करियर के लिए अच्छा साबित होगा।

परिवार के साथ यात्रा के योग

वृश्चिक राशिफल 2022 के अनुसार सितंबर और अक्टूबर में आपको अपने ऊर्जा स्तर में सुधार करने के तरीके जैसे विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेना आदि प्राप्त होंगे। यदि कोई संघर्ष होता है तो शांति बनाने के लिए अधिक पेशेवर संबंध स्थापित करने के लिए यह एक शानदार समय साबित हो सकता है। इस वर्ष आप अपनी सफलता का जश्न मनाने के लिए अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ किसी यात्रा पर जाने की योजना भी बना सकते हैं। आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रहने वाला है।

स्वास्थ्य के लिहाज से यह वर्ष सर्वश्रेष्ठ

वर्ष के अंत तक, वृश्चिक राशि के जातक अपने जीवन में एक नई ऊर्जा स्तर स्थापित करेंगे जिससे आपके ऊर्जा स्तर में सुधार देखने को मिलेगा और आप अधिक सक्रिय महसूस करेंगे और अगले वर्ष के लिए ज्यादा उत्साहित होंगे। इस वर्ष आपके स्वास्थ्य को लेकर कोई समस्या नहीं रहने वाली है। लेकिन बाहर के खाने से जितना हो सके परहेज करें। इस साल आपको किसी भी खराब से खराब परिस्थिति में भी आपको रिश्तेदारों का पूरा सहयोग मिलेगा और उनसे सलाह लें ताकि आप आगे बढ़ें क्योंकि इससे आपका साहस बना रहने वाला है। आप इस वर्ष कुछ महत्वपूर्ण निवेश करने और जोखिम भरे काम करने में भी रुचि ले सकते हैं।

धनु (Sagittarius):

धनु राशि में नया साल प्रेम और स्वास्थ्य में बढ़ोतरी करेगा। साल की शुरुआत में ही मंगल का आपकी राशि में प्रवेश होने से आपका लग्न सक्रिय होगा और आपके लिए सौभाग्य लाएगा। धनु राशि वालों को पूरे 2022 के दौरान वित्तीय स्थिरता का अनुभव हो सकता है। यह साल निश्चितरूप से नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। बृहस्पति आपको पूरे वर्ष भाग्य का आशीर्वाद देगा। इस साल लापरवाही करने की आदत को छोड़ने की सलाह दी जाती है।

कठोर मेहनत करने से मिलेगी सफलता

इस वर्ष करियर के दृष्टिकोण से देखा जाये तो आपको अपने करियर के क्षेत्र में काफी मेहनत करनी पड़ सकती है और वहीं आर्थिक दृष्टिकोण से यह साल आपके लिए सकारात्मक रह सकता है। इस वर्ष आपको कई यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। ग्रहों की स्थिति आपके लिए अनुकूल रह सकती है। सामाजिक और धार्मिक कार्यों में इस वर्ष आप पूरी ऊर्जा और उत्साह के साथ भाग लेते नजर आ सकते हैं। इस वर्ष आपको पिछले साल किए गए मेहनत का फल भी प्राप्त होने की संभावना है। यह वर्ष धनु राशि के जातकों के लिए संतान के दृष्टिकोण से भी सुखद रहने की संभावना है। इसके अलावा आपको इस वर्ष अपने मित्रों का भी पूरा सहयोग और समर्थन प्राप्त हो सकता है जिससे आपका मन प्रसन्न रहने की उम्मीद है। हालांकि आपके पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याएं आ सकती हैं लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आप इनसब में पड़ कर अपने लक्ष्य से न भटकें। 2022 धनु वार्षिक भविष्यवाणी के अनुसार इस साल धनु राशि के जातकों के करियर में प्रगति होने के योग हैं और साथ ही पेशेवर जीवन में आपके वेतन में बढ़ोतरी भी हो सकती है।

अप्रत्याशित घटनाएं घटने के योग

जनवरी के महीने में धनु राशि के जातकों के जीवन में अप्रत्याशित घटनाएं घट सकती हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप मजबूत बने रहें और डट कर हर परिस्थिति का सामना करें। फरवरी का महीना रचनात्मक तौर पर आपके लिए अनुकूल साबित हो सकता है। यदि आप ऐसा कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं जिसे पहले शुरू करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था या फिर किसी योजना पर काम कर रहे हैं तो इस महीने में आपको इस कार्य में सकारात्मक फल प्राप्त हो सकते हैं।

पदोन्नति या वेतन वृद्धि के योग

मार्च और अप्रैल के महीने में आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप अपने करियर में अटके हुए हैं। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप अपना मनोबल गिराने के बजाय अपने प्रदर्शन को और भी निखारने पर ज्यादा ध्यान लगाएं क्योंकि महीने के अंत तक आपको इसका पदोन्नति या वेतन वृद्धि के रूप में फल प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। धनु राशि के जातक अपने स्वभाव में लचीलापन लाएं और अपने जीवनसाथी/प्रेमसाथी की भावनाओं को समझने का प्रयास करें क्योंकि इस अवधि में उन्हें प्रेम और अपनेपन की जरूरत महसूस हो सकती है।

मकर(Capricorn):

वर्ष 2022 करियर के मामले में आपको अपनी राशि के आसपास बनाई गई सकारात्मक सोच से लाभ होगा, सरकारी नौकरी वालों के साथ व्यवहार करते समय सतर्क रहने की जरूरत है। साल का दूसका हिस्सा आपको सुख और समृद्धि देने वाला होगा। आप भावनात्मक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ्य रहेंगे लेकिन जून और जुलाई में अप्रत्याशित चोट से सावधान रहें। साल 2022 आपके लिए बहुत सारे वादे रखता है क्योंकि आप निश्चित रूप से एक स्वस्थ्य और संतुलित जीवनशैली का नेतृत्व करेंगे।

हर काम होगा आपके अनुकूल

साल 2022 में हर चीज मकर राशि के अनुकूल रहने की संभावना है। साल की पहली तिमाही में ग्रहों की स्थिति इस बात की ओर इशारा करती है कि इस अवधि में आप सुखी और आरामदायक जीवन व्यतीत कर सकते हैं। लेकिन साल की दूसरी तिमाही में आपको अपने निजी व पेशेवर जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप धैर्य से काम लें और कोई भी फैसला लेने से पहले अच्छे से सोच विचार लें। जैसे जैसे यह साल अपने अंत के करीब आता जाएगा आप अपनी बाधाओं, समस्याओं और परेशानियों का जड़ से समाधान करते नजर आ सकते हैं।

खर्चों पर रखना होगा नियंत्रण

साल 2022 की शुरुआत यानी कि जनवरी का महीना आपके लिए बेहतर रहने की उम्मीद है क्योंकि संभावना है कि इस दौरान आप शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहेंगे। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि जनवरी के महीने में ही आप अपने साल भर के खर्चों की योजना बना लें और धन संचय पर ध्यान दें क्योंकि जनवरी मध्य में आपको अपने नज़दीकियों के ऊपर धन खर्च करने पड़ सकते हैं।

अविवाहित जातकों के विवाह के योग

फरवरी और मार्च का महीना मकर राशि के जातकों के प्रेम जीवन के लिहाज से सुखद रहने की संभावना है। साथ ही इस दौरान मकर राशि के वह जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें भी इस अवधि में कोई प्रेम साथी मिल सकता है। आपका व्यावहारिक आचरण और समझ इस अवधि में आपको निजी व पेशेवर जीवन में प्रगति की ओर प्रशस्त कर सकता है। 2022 मकर भविष्यफल के अनुसार फरवरी के महीने में आपको चौकन्ना रहने की भी जरूरत है क्योंकि आपको इस अवधि में करियर में प्रगति करने के कई अवसर प्राप्त होने की संभावना है जिसे अगर लापरवाही बरती गयी तो आप उसे गंवा भी सकते हैं।

नई उपलब्धियां हासिल करने के योग

कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो 2022 मकर राशि भविष्यवाणी के अनुसार इस वर्ष मकर राशि के जातक अपनी मेहनत और लगन के बल पर कई उपलब्धियां हासिल करने में सफल रह सकते हैं। हालांकि आपके ऊपर कार्य के बोझ की अधिकता होने की आशंका है लेकिन भविष्य में आपको इसका लाभ मिलने की भी प्रबल संभावना है। इस वर्ष निजी व पेशेवर जीवन में तरक्की के कई मौके आपको मिल सकते हैं। आप इस वर्ष एकाग्रचित्त होकर अपने कार्य कौशल में निखार लाने के लिए नई चीजों को सीखने में सफल रह सकते हैं। परिणामस्वरूप आप इस वर्ष महसूस कर सकते हैं कि आप पहले की तुलना में अपने कार्य को लेकर अधिक कुशल और दक्ष हो चुके हैं। मकर भविष्यवाणी 2022 के अनुसार इस वर्ष आप आराम और अन्य चीजों पर अपना समय खर्च करने से बचते नजर आ सकते हैं और इस समय का अपने व्यक्तिगत विकास और कार्य पर खर्च करना ज्यादा पसंद कर सकते हैं।

कुंभ(Aquarius):

आपके लिए साल की शुरुआत बेहद शानदार होगी लेकिन फरवरी में आप थोड़ा दबाव महसूस कर सकते हैं लेकिन डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि मार्च और अप्रैल आपके लिए एक नई शुरुआत की तरह आएंगे। यूरेनस आपको ऐसे लोगों के साथ संबंध बनाने में मदद करेगा जो आप से बिलकुल विपरीत होंगे। आपका ध्यान अपनी निजी जिंदगी पर होना चाहिए। इस साल आप अधिक काम करने के लिए प्रेरित होने के साथ अपने सपनों का लगातार पीछा करेंगे। कुल मिलाकर ये साल आपके लिए अद्भुत रहेगा।

नए लोगों पर आँख मूँदकर न करें भरोसा

2022 कुंभ वार्षिक राशिफल के अनुसार जनवरी और फरवरी का महीना कुंभ राशि वालों के लिए दूसरों के साथ और खासकर के नए लोगों के साथ अच्छे संबंध विकसित करने के लिए अनुकूल समय रह सकता है लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि आप इन संबंधों पर आँख मूँद कर भरोसा न करें। फरवरी के महीने में कुंभ राशि वालों का प्रेम जीवन पिछले महीनों की तुलना में बेहतर रहने की संभावना है और यही वह समय है जब आप एक-दूसरे के और करीब आ सकते हैं।

मेहनत करने और सुनहरे अवधि का भरपूर इस्तेमाल करने का वर्ष

कुंभ राशि के जातक अपनी शर्तों पर स्वतंत्र जीवन जीने के लिए जाने जाते हैं। साल 2022 का समय आपके लिए मेहनत करने और सुनहरे अवधि का भरपूर इस्तेमाल करने का वर्ष है। इस वर्ष आपको हर क्षेत्र में अप्रत्याशित नतीजे मिलने की संभावना है जिससे आपके जीवन में स्थिरता, सुख, संपन्नता आदि आने के योग बन रहे हैं। इस वर्ष आपके परिवार में कई मांगलिक कार्य आयोजित हो सकते हैं। साथ ही इस वर्ष आपके मित्रों से आपके संबंध अच्छे रह सकते हैं और वे इस दौरान आपको पूरा सहयोग और समर्थन देते नजर आ सकते हैं। साल 2022 में आपको धन संचय करने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि आपका आर्थिक जीवन स्थिर रह सके। कुंभ वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में साल 2022 में आपकी किस्मत आपका साथ ज्यादा बेहतर ढंग से देती नजर आ सकती है।

नौकरी पेशा जातकों को रखना होगा इन बातों का ध्यान

आप इस वर्ष शांति के सिद्धांत का पालन करते नजर आ सकते हैं जिसकी वजह से आपको अपनी मेहनत का फल प्राप्त होगा। हालांकि इस वर्ष एक समय ऐसा भी आने की आशंका है जब आप अपनी नौकरी बदलने की सोच सकते हैं क्योंकि जो पद या कार्यभार आपको सौंपा गया है, आप उस अवधि में उससे असंतुष्ट रह सकते हैं। ऐसे में वार्षिक कुंभ भविष्यवाणी 2022 के अनुसार आपको सलाह दी जाती है कि इस समय आप धैर्य और समझदारी के साथ फैसले लें जैसे कि यदि आपको इस अवधि में आर्थिक परेशानी होती है तो नौकरी छोड़ने की जगह इस दौरान आप फ्रीलांस काम ढूंढ कर इस समस्या को खत्म कर सकते हैं या फिर किसी सहयोगी अथवा सहकर्मी से कोई परेशानी हो तो आप स्वयं को विवादों से दूर रखने की कोशिश कर इस समस्या से निपट सकते हैं। यह साल कुंभ राशि की महिलाओं के लिए शानदार रहने की संभावना है। आपको इस दौरान अपने रिश्ते में सुखद आश्चर्य मिल सकते हैं। हालांकि आपको छोटी-छोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का इस वर्ष सामना करना पड़ सकता है। यह साल कुंभ राशि के उन जातकों के लिए भी बेहतर रह सकता है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। ऐसे में यह वर्ष उन छात्रों के लिए भी बेहतर रहने की संभावना है जो विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।

मीन(Pisces):

इस वर्ष आपको सही रास्ते पर ले जाया जाएगा और आपने दूसरों के प्रति जो दया दिखाई है वो आपको वापस मिल जाएगी। अप्रैल से सितंबर तक आपका परिवार थोडा़ तनाव में रहेगा। पहले तीन महीने नए संबंध बनाने और शादी के बंधन में बंधने के लिए आदर्श हैं। प्रेम संबंधों के मामले में यह साल मिला जुला रहा है। इस साल नेप्च्यून आपको क्रिएटिव बना देगा। साल के अंत तक आपको अपना बेस्ट देना होगा। इसका बड़ा फायदा होगा।

नया घर या गाड़ी खरीदने के योग

यह वर्ष मीन राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक रहने की संभावना है। संभावना है कि इस वर्ष आपको ज्यादा बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना नहीं करना होगा। हालांकि इसके बावजूद भी आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है। साल 2022 में मीन राशि के जातक अपने जीवन शैली के स्तर को और भी बेहतर करने की कोशिश करते नजर आ सकते हैं। ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि आप इस वर्ष कोई नया मकान या गाड़ी लेने की योजना बना सकते हैं।

स्वास्थ्य पर पड़ सकता है नकारात्मक प्रभाव

साल 2022 के अंत में आपको अपनी आर्थिक योजनाओं को लेकर संतुलित रवैया रखना पड़ सकता है। इसके साथ ही इस अवधि में आपको पिछले निवेश से लाभ मिलने के योग भी बन रहे हैं। साल 2022 की अंतिम तिमाही में आपके स्वास्थ्य पर थोड़ा नकारात्मक असर पड़ने की आशंका है। इस दौरान आप अपनी सेहत का भरपूर ख्याल रखें अन्यथा यह समस्या बड़ी भी हो सकती है।

2022 के पहले छह माह में हो सकता है समस्यओं से सामना

साल 2022 के पहले छह महीनों में मीन राशि के जातकों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको हर कदम पर अपने अनुभव, धैर्य और कौशल का परिचय देना पड़ सकता है। साथ ही इस अवधि में आपको आपके पारिवारिक जीवन में छोटी-मोटी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान घर के सदस्यों से बात करते वक़्त संयम बरतें। वहीं इस अवधि में आपको अपने प्रेम जीवन में भी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कोशिश करें कि इस दौरान कोई भी समस्या होने पर अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ शांत दिमाग से और साथ बैठकर समस्याओं का निपटारा करें।

पेशेवर और निजी जीवन में सुधार की संभावना

साल 2022 के दूसरी तिमाही में बृहस्पति आपकी राशि में गोचर करेगा जिसकी वजह से आपके पेशेवर और निजी जीवन स्तर में सुधार होने की संभावना है। इस दौरान आपकी जीवनशैली और भी अच्छी हो सकती है और साथ ही इस दौरान आप लंबे समय से योजनाबद्ध किसी कार्य को अंजाम दे सकते हैं। साल 2022 के उत्तरार्द्ध में आपका सामाजिक दायरा बढ़ सकता है और साथ ही वैसे काम जो कभी आपको दूर या मुश्किल लगा करते थे, वही काम इस वर्ष आपको आसान नजर आ सकते हैं। इस अवधि में आप अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करते भी नजर आ सकते हैं और साथ ही इंसानियत से जुड़ा कोई सामाजिक कार्य भी कर सकते हैं। आपको आपके परिवार और दोस्तों का इस दौरान हर कार्य में भरपूर सहयोग और समर्थन प्राप्त होने की संभावना है। साल 2022 के अंतिम छह महीने मीन राशि के जातकों के लिए बेहतर रह सकते हैं और इस दौरान आपके जीवन के कुछ क्षेत्रों में सुधार या तरक्की होने की भी संभावना है लेकिन जीवन के दूसरे क्षेत्रों में आपको कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *