Tue. May 21st, 2024

कन्नौज: आयकर विभाग ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कन्नौज में समाजवादी पार्टी के एमएलसी पुष्पराज जैन (पम्पी जैन) और एक अन्य व्यवसायी बाबू मियां के 50 परिसरों पर छापेमारी की। बाबू मियां परफ्यूम का भी कारोबार करते हैं और कन्नौज में रहते हैं। आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के तहत शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में इत्र व्यापारियों और कुछ अन्य से जुड़े कई परिसरों पर छापेमारी की।कानपुर, कन्नौज, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और कुछ अन्य स्थानों पर छापेमारी की जा रही है। विभाग इत्र कारोबार और संबंधित व्यवसाय से जुड़ी कुछ कंपनियों के कई ठिकानों की तलाशी ले रहा है। मुंबई इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की एक टीम छापेमारी कर रही है।

आयकर विभाग ने कर चोरी का लगाया आरोप

पम्पी जैन और बाबू मियां के नाम पीयूष जैन के परिसरों पर छापेमारी के दौरान सामने आए, जिन्हें कन्नौज से जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने गिरफ्तार किया था। आयकर विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “हमें सूचना मिली थी कि वे कर चोरी में शामिल हैं। अधिक जानकारी हासिल करने के बाद हमने उनके परिसरों की तलाशी ली।” समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट में दावा किया कि कन्नौज में उसके विधान पार्षद (एमएलसी) पुष्पराज उर्फ ​​पम्पी जैन के परिसरों पर छापेमारी की गई है। सपा ने कहा कि पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज में एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया था, इसलिए ‘भाजपा सरकार’ ने छापेमारी करवाई है।

पम्मी जैन तैयार कर रहे थे समाजवादी इत्र

राज्य में अगले साल के शुरु में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जैन द्वारा तैयार ‘समाजवादी इत्र’ को अखिलेश यादव ने हाल ही में पेश किया था। समाजवादी पार्टी प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी कन्नौज में हैं। आईटी के छापे की खबर फैलते ही समाजवादी पार्टी के कई कार्यकर्ता पम्पी जैन के घर के बाहर जमा हो गए।

पम्पी जैन के स्टाफ से भी पूछताछ कर रहा आयकर विभाग

विभाग के अधिकारी बाबू मियां और पम्पी जैन के स्टाफ से भी पूछताछ कर रहे हैं। टैक्स चोरी के सिलसिले में उनका बयान दर्ज किया जा रहा है। आइटी अधिकारी अन्य वित्तीय खुफिया एजेंसियों के साथ भी जानकारी साझा करेंगे। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के तहत काम करने वाली जांच एजेंसी- माल एवं सेवा कर खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने हाल में कानपुर और कन्नौज में बड़े पैमाने पर छापेमारी की थी। इस दौरान इत्र व्यापारी पीयूष जैन को गिरफ्तार किया गया और 197 करोड़ रुपये से अधिक नकद धन राशि के अलावा 26 किलोग्राम सोना और भारी मात्रा में चंदन का तेल जब्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *