Mon. Oct 2nd, 2023

अगर आप वैक्सिंग खुद करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। घर पर वैक्सिंग करने में कोई बड़ी बात नहीं है । अगर आप बेसिक बातें जानते हैं और थोड़ी पहले से तैयारी कर लेते हैं तो इसे घर पर करना काफी आसान साबित होता है। वैक्सिंग करवाना सिर्फ खूबसूरती के लिए ही नहीं, बल्कि हाइजीन के नजरिए से भी जरूरी होता है। इसकी मदद से स्किन से गंदगी दूर हो जाती है और वह पहले से अधिक मुलायम दिखने लगती है। अगर आप घर पर खुद को वैक्सिंग करने की सोच रहे हैं तो जानिए कुछ बातें।

त्वचा को मिलते हैं कई फायदे

अनचाहे बालों को कई तरीकों से हटा सकते हैं। वैक्सिंग के जरिए त्वचा के बाल जड़ से हट जाते हैं और इसके बाद त्वचा बेहद मुलायम और सुंदर दिखने लगती है। लेकिन वैक्सिंग करते समय आपको कई बातों का ख्याल रखना होगा। अगर सही तरीके से वैक्सिंग नहीं की जाए तो त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

वैक्सिंग करते वक्त इन चीजों का रखें खास ध्यान

1: सबसे पहले वैक्स को हल्का गर्म कर लें। ध्यान रखें कि उसे ज्यादा देर तक गर्म न करें क्योंकि इससे आपकी स्किन जल सकती है।

2: यह भी ध्यान रखना होगा कि वैक्सिंग करते समय त्वचा ऑयली न हो।वैक्सिंग करने से पहले उस हिस्से पर पाउडर डालें ताकि वह त्वचा से निकलने वाले ऑयल को अच्छी तरह से सोख ले।

3: जहां आपको वैक्सिंग करनी है, वहां पर वैक्स को स्पेचुला की मदद से लगाएं। इस दौरान ध्यान रहे कि जब आप वैक्स लगा रही हों तो दिशा बिल्कुल सही हो। अगर आप वैक्स को गलत दिशा में लगाते हैं तो इससे आपको उसे निकालते वक्त काफी तकलीफ हो सकती हैं।

4: इसके बाद वैक्स लगाई हुई जगह पर वैक्स स्ट्रिप लगाएं। उस स्ट्रिप को अच्छी तरह से चिपकाएं ताकि निकालते वक्त आपके उस जगह के बाल अच्छी तरह से बाहर निकल जाएं।

5: वैक्स करने के बाद उस जगह पर बर्फ या फिर मॉइश्चराइजर लगाएं ताकी त्वचा को ठंडक मिले और नमी बनी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *