Fri. Jun 14th, 2024

इमली सांभर मूल रूप से दक्षिण भारत की एक फेमस और स्वादिष्ट रेसिपी है। दक्षिण भारत में इसे खूव चाव से खाया जाता है। स्वाद में अच्छा होने के कारण इसे भारत के लगभग सभी राज्यों में खाया जाता है।

सांभर बनाने में लगने वाली सब्जी और सामग्री हमारे किचन में आसानी से उपलब्ध होती है। कभी कभी हमारे किचन में कुछ चीजें ऐन वक्त पर उपलब्ध नहीं रहती हैं ऐसे हम पूछते रहते हैं कि बिना इमली के सांभर कैसे बनाएं और बहुत सी सब्जी भी है जो आसानी से बाजार में उपलब्ध नहीं होती है, जैसे फली, गाजर आदि। तो आपके किचन में 2-3 तरह की सब्जी उपलब्ध हो उसी से सांभर बनाया जा सकता है।

सांभर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

तुवर दाल 1 कटोरी
1 गाजर (कटी हुई)
लौकी 1 कप (कटी हुई)
बैगन 2 (कटे हुए)
आलू 1 (कटा हुआ)
1 प्याज् (कटी हुई)
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
1 टमाटर (कटा हुआ)
नींबू का रस 1 चम्मच
करी पत्ता थोड़ा सा
राई 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
सूखी लाल मिर्च – 4
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
आमचूर पाउडर 1 चम्मच
तेल 2 बड़े चम्मच
नमक स्वादानुसार
हरा धनिया थोड़ा सा

सांभर बनाने का तरीका

सांभर बनाने के लिए सबसे पहले दाल और सब्जी को धो लें और सब्जी को मीडियम टुकड़ों में काट लें। अब कुकर में दाल, सब्जी और 2 गिलास पानी डालें और साथ में हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक और नींबू का रस डाले। अब इसे 3 सीटी आने तक उबालें। 3 सीटी बाद दाल को चेक कर लें कि दाल अच्छी तरह गली है या नहीं।

अब दाल और सब्जियों को हल्का चम्मच से दबाते हुए मैश कर लें। अब एक पैन में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। अब राई, करीपत्ता और सूखी मिर्च डालकर राई तड़कने तक भुने। अब इसमें कटी हुई प्याज डालकर हल्का नरम होने तक भूने फिर अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट के लिए मीडियम आंच पर भूने।

अब कटे हुए टमाटर डालकर मिला दें फिर हल्दी, नमक, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और जब मसाला भून जाये तब उबली हुई दाल-सब्जी डालकर मिला दें। अब मीडियम आंच पर पकने दें, जब उबाल आने लगे तब आमचूर पाउडर और हरा धनिया डालकर मिला दे।

अब पैन का ढक्कन बंद कर दे और 5 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। तय समय बाद गैस बंद कर दे, सांभर बन चुका है। इसे इडली, डोसा, मेंदू वडा या उबले चावल के साथ खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *