Tue. May 21st, 2024

सर्दियों के मौसम में हेयर फॉल सबसे बड़ी समस्या होती है। यह समस्या तब और भी बढ़ जाती है जब आपके बाल टूटते रहते हैं और बालों का उगना बंद हो जाता है। ऐसे में आपको अपने बालों की पूरी तरह प्राकृतिक तरीके से देखभाल करनी चाहिए। सबसे पहले आपको अपना शैंपू और हेयर ऑयल बदलना चाहिए। बाजार में हर्बल शैंपू आसानी से नहीं मिलता है ऐसे में आप घर भी हर्बल शैंपू बना सकती हैं। आइए जानते हैं हर्बल शैंपू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री—

हर्बल शैम्पू बनाने के लिए सामग्री

सूखा आंवला 100 ग्राम
रीठा 100 ग्राम
शिकाकाई 100 ग्राम
मेथी दाना 50 ग्राम

हर्बल शैम्पू बनाने की विधि

हर्बल शैम्पू बनाने के लिए सबसे पहले आंवला, रीठा, शिकाकाई और मेथी दाना को साफ पानी से धो लें। फिर इनको एक साथ रात भर के लिए दो गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन सबको अच्छी तरह से हाथों से मसल लें और इनको पकाने के लिए किसी पैन में गैस पर रखें। ध्यान रखें कि गैस की फ्लेम इस दौरान धीमी ही रखनी है। जब इसका पानी दो गिलास से एक गिलास रह जाए, तो गैस को बंद कर दें और इसको ठंडा होने दें। जब यह अच्छी तरह से ठंडा हो जाए, तो इसे किसी दूसरे बर्तन में छान लें और फिर किसी बोतल में भरकर रख दें। होममेड हर्बल शैम्पू तैयार है।

लगाने का तरीका

सबसे पहले एक मग में पानी लें और उसमें एक ढक्कन शैंपू डाल दें। उसमें अच्छी तरह मिल जाने पर शैंपू को बालों पर लगाएं और फोम बनाएं ।ऐसा करने से बालों पर शैंपू बालों पर चिपकेगा नहीं और बालों को नुकसान नहीं पहुचाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *