Thu. Jun 20th, 2024

आपने भी कभी न कभी बाजार में मिट्टी के गिलास में चाय जरूर पी होगी जिसे कुल्हड़ चाय कहा जाता है। ऐसी ही एक और चीज इन दिनों खूब चर्चाओं में जिसे कुल्हड़ पिज्जा कहा जाता है। इसकी मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है,लेकिन यह कुछ चुनिंदा जगहों तक ही सीमित है। अगर आप भी घर पर कुल्हड़ पिज्जा बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए इसकी रेसिपी लेकर आये हैं, जिसे आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं।

कुल्हड़ पिज्जा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री | kullhad pizza recipe

पनीर: 100 ग्राम छोटे क्यूब्स के आकार में कटे हुए
प्याज कुल्हड़ 1 बारीक कटी हुई
शिमला मिर्च: 1 बारीक कटी हुई
टमाटर: 1 बारीक कटा हुआ
बॉईल कॉर्न: 4 बड़े चम्मच
ब्रेड: 3 स्लाइस
मेयोनीज: 3 बड़े चम्मच
पिज्जा सॉस: 3 बड़े चम्मच
चिली फ्लेक्स: 2 छोटे चम्मच
ब्लैक पेपर पाउडर: 2 चम्मच
नमक: स्वाद के अनुसार
मोज़ेरेला चीज़: 4 बड़े चम्मच
ओरेगेनो: 3 बड़े चम्मच

कुल्हड़ पिज्जा बनाने की विधि | Viral Couple Kulhad Pizza Recipe In 10 Mins

कुल्हड़ पिज्जा बनाने के लिए सबसे पहले इसके लिए स्टफिंग तैयार कर लें। स्टफिंग के लिए तीनों ब्रेड की स्लाइस को छोटे छोटे क्यूब के आकार में काट लें। अब एक बड़ी से कटोरी में बॉईल कॉर्न, शिमला मिर्च, टमाटर, प्याज और पनीर को डालकर मिला लें। अब इसमे ओरेगेनो, चिली फ्लेक्स, काली मिर्च पाउडर, मेयोनीज और पिज्जा सॉस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें अपने स्वाद के अनुसार नमक डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।

Street Style Kulhad Pizza Recipe Without Oven

अब पिज्जे को बेक करने के लिए एक कढ़ाई को प्रो हीट करने के लिए छोड़ दें, कढ़ाई की सरफेस में नमक बिछा कर उसके ऊपर एक स्टैंड रख लें और फिर स्टैंड के ऊपर एक प्लेट रखें। अब जिस कुल्हड़ पर आपको पिज्जा बनाना है उस कुल्हड़ को प्री हीट करने के लिए 10 मिनट तक कढ़ाई में रखें।

KULHAD PIZZA RECIPE

अब कुल्हड़ में स्टफिंग की एक लेयर को डालकर अच्छे से प्रेस करें और फिर अब इसमें मोजेरेला चीज डालें इसके बाद इसमें थोड़े से शिमला मिर्च और बॉईल कॉर्न फिर से रखें अब आखिर में इसके ऊपर फिर से मोजेरेला चीज डालें। अब इसी प्रोसेस से बाकी बचे हुए कुल्हड़ों को भी भर लीजिए। अब कढ़ाई में रखी हुई प्लेट के ऊपर सभी कुल्हड़ों को रख दें और तब तक पकाएं जब तक चीज मेल्ट नहीं हो जाती है। चीज को अच्छी तरह से मेल्ट होने में करीब 5 से 7 मिनट का समय लगेगा। अब आपका कुल्हड़ पिज्जा बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *