Tue. May 21st, 2024

आंवला सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट आदि से भरपूर आंवला आपको कई बीमारियों से निजात दिलाती है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज जैसे रोग में आंवला का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। आंवला अपने औषधीय गुणों की वजह से ही प्राचीन समय से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का एक हिस्सा रहा है। आंवले में विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। रोजाना आंवला का सेवन आपके कई रोगों को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। वहीं गुड़ भी सेहत के लिए फायदेमंद है। गुड़ की तासीर गर्म होती हैं जो शरीर को गर्म रखने के साथ कई रोगों से बचाव करता है। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है गुड़-आंवला की चटनी:

आंवला गुड़ चटनी बनाने के लिए सामग्री-

-1 कप आंवला
-1 कप गुड़
-1 साबुत लाल मिर्च
-1 चम्मच तेल
-आधा चम्मच पंच फोर्न
-1.5 चम्मच भुना जीरा पाउडर
-काला नमक स्वादानुसार

आंवला-गुड़ चटनी बनाने की विधि

आंवला-गुड़ चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आंवलों को तब तक उबाले जब तक वह नरम ना हो जाएं। अब मैश किए हुए आंवलों को उबलने के बाद ठंडा होने के लिए अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें लाल मिर्च और पंच फर्न डालकर मसालों को अच्छे से मिलाएं। काला नमक के साथ आंवला डालकर उन्हें एक मिनट के लिए पकने दें।

अब गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर आंवले में मिलाकर गुड़ के गलने तक धीमी आंच पर पकाएं। अब इसमें भुना हुआ जीरा, काला नमक मिलाकर तब तक लगातार हिलाते रहें जब तक आपको गाढ़ापन ना दिखने लगें। अब इसमें लाल मिर्च और काली मिर्च पाउडर डाल दें। आपकी आंवला-गुड़ चटनी बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *