Tue. May 21st, 2024

मूंग दाल का हलवा सर्दियों में बहुत लोकप्रिय मीठा व्यंजन है। मूंग दाल का हलवा की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में इसे ज्यादा पसंद किया जाता है। अपने लाजवाव स्वाद और दानेदार स्वरूप के कारण मूंग दाल का हलवा भारत की सभी मिठाइयों में विशिष्ट स्थान रखता है।

मूंग का हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

मूंग की धुली दाल- एक कप
शुद्ध घी/देशी घी – एक कप
मावा/खोया- एक कप
चीनी- डेढ़ कप
काजू, बारीक कटे हुए- एक चैथाई कप
किशमिश- एक चैथाई कप
बादाम, बारीक कटे हुए- एक चैथाई कप
इलायची पावडर- एक चम्मच

मूंग दाल का हलवा बनाने की विधि

1: मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल को धो कर तीन घंटे पानी में भिगो दें।
भीगी हुई दाल को पानी से निकालकर उसे मिक्सी में दरदरा पीस लीजिये।

2:मध्यम आंच पर एक कड़ाई को गर्म कीजिए और उसमें शुद्ध घी के साथ दरदरी मूंग दाल को भून लीजिए।
लगभग 25 मिनट में दाल घी छोड़ देगी और वह कढ़ाई से भी नहीं चिपकेगी।

3:भुनने के बाद अब दाल को अलग बर्तन में निकाल लीजिए। एक कढ़ाई में मावा अथवा खोया डालिए और उसे भी चलाते हुए हल्का भून लीजिए।

4:भुनने के बाद उसे भी दाल वाले बर्तन में रख दीजिए। मूंग की दाल और खोया के भुन जाने के बाद आप एक पेन में चीनी लीजिए और इसमें चीनी के बराबर मात्रा में पानी डालकर गर्म करके उसकी चाशनी बना लीजिए।

5:चाशनी बनने के बाद पेन को गैस से उतार कर थोड़ा ठंडा होने दीजिए। गुनगुनी चाशनी की कढ़ाई को दोबारा से गैस पर रखिये और उसमें दाल का मिश्रण एंव इलायची पाउडर डालिए।

6:दाल के मिश्रण को धीमा आंच पर लगातार चलाते हुए पकाइए। लगभग छः से सात मिनट में चाशानी और दाल आपस में अच्छी तरह मिक्स हो जाएगी और आपका दानेदार मूंग दाल का हलवा तैयार हो जाएगा।

7:अब गैस को बंद कर दीजिए और कटी हुई मेवा से हलवा को गार्निश कीजिए। टेस्टी और पौष्टिक मूंग दाल का हलवा सर्विसिंग बाउल में निकालिए और सभी को सर्व कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *