Sat. May 18th, 2024

मुंह का स्वाद खराब हो रहा हो या भूख कम हो गई हो, खाने के साथ परोसा गया आम का अचार आपको दोनों ही परेशानियों से निजात दिलाने का काम करता है। आम का अचार कच्चे आम और साबुत मसालों से बनाया जाता है। आम का अचार बनाते वक्त उसमें तेल अच्छी मात्रा में डाला जाता है ताकि आम पूरी तरह मुलायम हो जाए। इसके साथ ही इसे आप कई महीने तक के लिए स्टोर कर सकते हैं।

आम के अचार को कई सारी चीजों के साथ खा सकते हैं। मार्केट में कई तरीके के अचार आपको मिल जाएंगे लेकिन जो बात घर में बने आम के अचार की है, वो कहीं नहीं है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी आम का अचार।

आम का अचार बनाने के लिए सामग्री

2 किलो कच्चे हरे आम
1 कप नमक
3 बड़े चम्मच सौंफ पीसी हुई
3 बड़े चम्मच जीरा पीसा हुआ
4 चम्मच सरसों के बीज दरदरे पीसे हुए
1 बड़ा चम्मच कलौंजी पीसी हुई
1 बड़ा चम्मच मेथी दाना
5 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच हल्दी पाउडर
3 कप सरसों का तेल
1-2 कप सिरका

आम का अचार बनाने की विधि | How to make Mango Pickle

सबसे पहले आम को अच्छे से धोकर अपने अनुसार टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे थोड़ी देर धूप पर डाल दें जिससे कि इसका पानी खत्म हो जाए, क्योंकि आम में पानी होने से वह जल्दी खराब हो जाएगा। इसलिए इन्हें 4-5 घंटे धूप पर जरूर डाले। वहीं दूसरी ओर सभी मसाले और आधा तेल, सिरका को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके साथ ही एक जार साफ और सुखा हुआ लें लें।

अब एक बड़े बर्तन में आम के टुकड़ों को मसालों में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इन्हें जार में भर लें। इसके साथ ही बचा हुआ मसाला और तेल आखिर में ऊपर डाल दें। आपका अचार बनकर तैयार है, लेकिन अचार को मुलायक करने के लिए थोड़े दिनों तक धूप पर रखना जरूरी है। इसे धूप पर रखने के साथ मिलाते भी रहें। जिससे कि अचार में अच्छी तरह से धूप लग जाए। 10-15 दिन में अचार मुलायम हो जाएगा। जिसे आप आसानी से पराठे या अपनी पसंदीदा रेसिपी के साथ खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *