Tue. May 21st, 2024

नई दिल्ली: भारत ने सेंचूरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में गुरुवार को सुपरस्पोर्ट पार्क में भारत ने दक्षिण अफ्रीका 113 रनों से मात दी है। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। 305 रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवें दिन 191 रनों पर ही सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कप्तान डीन एल्गार (77) ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए। वहीं, भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने बेहतरीन गेदबाजी की। शमी और बुमराह ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट अपने नाम किए।

लंच के बाद सिमटी साउथ अफ्रीका की टीम
पांचवें दिन के पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने 94/4 से आगे खेलते हुए जल्द ही लंच तक 187/7 हो चुका था, जिसमें कप्तान डीन एल्गर (77), डीकॉक (21) और मुलडर (1) रन बनाकर आउट हो गए। भारतीय तेज गेंदबाजों बुमराह, सिराज और शमी ने एक-एक विकेट लिया। दूसरे सत्र में आते ही दक्षिण अफ्रीका की टीम 191 रनों पर आउट हो गई। इस सत्र की शुरुआती ओवर में ही शमी ने जेनसेन (13) रनों पर आउट कर दिया, तो वहीं अश्विन ने अगले ओवर में कगिसो रबाडा (0) और लुंगी एनगिडी (0) को आउट कर सेंचुरियन टेस्ट में जीत हासिल कर ली।

दक्षिण अफ्रीका में भारत की चौथी जीत
भारत की यह दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट मैचों में चौथी जीत है लेकिन इस जीत ने भारत इस देश में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं। सीरीज का दूसरा मैच तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा। भारत ने सुबह के सेशन में तीन विकेट निकालकर लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर सात विकेट पर 182 रन कर दिया था। उसने लंच के बाद बाकी बचे तीनों विकेट दो ओवर के अंदर निकालकर शानदार जीत दर्ज की। अश्विन (18 रन देकर दो) ने लगातार गेंदों पर आखिरी दो विकेट लेकर मैच का अंत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *