Sat. May 18th, 2024

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में शनिवार को माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 20 अन्य घायल हो गए। मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ तब हुई जब बड़ी संख्या में श्रद्धालु बिना अनुमति पर्ची के माता वैष्णो देवी भवन में प्रवेश कर गए। उन्होंने कहा, “नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने के लिए आए थे। भगदड़ आज तड़के करीब 2.45 बजे हुई।” सरकार और धर्मस्थल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

भगदड़ में मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को दो लाख का मुआवजा

अधिकारियों ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से राहत और बचाव अभियान की निगरानी कर रहे हैं।’जम्मू कश्मीर के वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में श्रद्धालुओं की मौत पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। प्रधानमंत्री ने इस भगदड़ में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को पीएमएनआरएफ की तरफ से 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने का भी ऐलान किया। उन्होंने माता वैष्णो देवी भवन पर मची भगदड़ और इसमें घायल हुए एवं मारे गए लोगों के बारे में पूरी जानकारी जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा से ली। प्रधानमंत्री ने इस घटना के बारे में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से लोक सभा सांसद एवं केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से बात करके भी हालात का जायजा लिया।

पीएम मोदी ने जताया खेद

घटना पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में हुई जनहानि से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।” प्रधानमंत्री ने आगे अपने ट्वीट में बताया, “जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और नित्यानंद राय से बात कर हालात का जायजा लिया।”

इसके बाद ट्वीट करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री ने भगदड़ से हुई इस दुखद स्थिति का जायजा लेते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं और साथ ही घायलों को हर संभव चिकित्सा और अन्य सहायता प्रदान करने का भी निर्देश दिया है।

जितेंद्र सिंह ने अपने अगले ट्वीट में यह जानकारी भी दी कि हालात का जायजा लेने के लिए वो कटरा रवाना हो रहे हैं। वहां जाकर प्रशासन से पूरे मामले की जानकारी लेकर प्रधानमंत्री मोदी को रिपोर्ट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *