Sat. May 18th, 2024

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तराखंड के हल्द्वानी में 17,500 करोड़ रुपये की 23 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया है कि इस विपक्षी पार्टी ने उत्तराखंड को विकास से वंचित और महत्वपूर्ण योजनाओं को लंबित रखा जिसका खामियाजा राज्य की जनता को भुगतना पड़ा। उन्होंने कहा कि वहीं दूसरी ओर राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए भारतीय जनता पार्टी ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है ताकि राज्य के सामर्थ्य का सदुपयोग करते हुए इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाया जा सके।

पीएम ने नाम लिये बिना कांग्रेस पर साधा निशाना
योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद जनता को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आज कुमाऊं आने का सौभाग्य मिला तो कई पुरानी यादें ताज़ा हो गईं हैं। और ये इतनी आत्मीयता से आपने जो उत्तराखंडी टोपी मुझे पहनाई गई है, वो उसे पहनकर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है। उत्तराखंड से कितनी ही नदियां निकलती हैं। आजादी के बाद से ही, यहां के लोगों ने दो धाराएं और देखी हैं। जिसमें एक धारा पहाड़ को विकास से वंचित रखने की है और दूसरी धारा है- पहाड़ के विकास के लिए दिन रात एक कर देने की। आज हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ तेज गति से देश को नई ऊंचाई पर ले जाने में जुटी है। हल्द्वानी शहर के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए हम लगभग 2,000 करोड़ रुपये की योजना लेकर आ रहे हैं। अब हल्द्वानी में पानी, सीवरेज, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट सभी जगह पर अभूतपूर्व सुधार होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में बढ़ रहा आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, चार धाम महापरियोजना, नए बन रहे रेल रूट्स, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएंगे। उत्तराखंड तेज़ विकास की रफ्तार को और तेज़ करना चाहता है। आपके सपने, हमारे संकल्प हैं, आपकी इच्छा, हमारी प्रेरणा है और आपकी हर आवश्यकता को पूरा करना हमारी ज़िम्मेदारी है।

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास/ लोकार्पण
5750 करोड़ रुपये की लखवाड़ बहुउद्देश्यीय परियोजना का शिलान्यास
8,700 करोड़ रुपये की सड़क क्षेत्र की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास, कैलास मानसरोवर यात्रा भी होगी सरल
यूएसनगर में एम्स ऋषिकेश सेटेलाइट सेंटर और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास
काशीपुर में अरोमा पार्क, सितारगंज में प्लास्टिक इंडस्ट्रियल पार्क का शिलान्यास
राज्य की विभिन्न आवासीय, स्वच्छता व पेयजल आपूर्ति से जुड़ी परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *