Tue. May 21st, 2024

डिनर की रेसिपी ढूँढो | Dinner Recipes in Hindi | Dinner ki Recipe dhoondho

सर्दी का मौसम और शाम की हल्की हल्की सी भूख और कुछ खाने का मन, गोभी के पकोड़े से बेहतर विकल्प और कोई नहीं हो सकता है। बहुत आसान बनाने में और खाने में मस्त तो सोचिए मत, बना कर देखिए। गोभी के पकोड़े सॉस व हरी धनिया चट्नी के साथ परोसे। गोभी के पकोड़े बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री

बेसन – 200 ग्राम
गोभी – 300 ग्राम
लाल मिर्च – एक चौथाई छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – एक छोटी चम्मच
हरा धनिया – 50 ग्राम
हरी मिर्च – 5 या 6 ( बारीक कटी हुई )
नमक – स्वादानुसार
तलने के लिये – तेल

बनाने की विधि

सबसे पहले बेसन को पानी मिलाकर घोलें। बेसन को एक बर्तन में डाल लीजिये और उसमें करीब 150 ग्राम पानी डालिये और चमचे से मिलाइये, यह गाढ़ा पेस्ट बन जायेगा। इस घोल को चमचे से चलाते हुये अच्छी तरह फैट लें, और इसमें नमक, लाल मिर्च हरी मिर्च, धनियां पाउडर और हरा धनियां डाल कर अच्छी तरह मिला लें। इसे 15 मिनिट के लिये रख दें। तब तक फूल गोभी को काट कर अच्छी तरह धो लें।

गैस पर कढ़ाई रखें और उसमें तलने के लिये तेल डाल कर गरम करें। जब तेल गरम हो जाये तो उसमें गोभी के एक टुकड़े को बेसन के पेस्ट में लपेट कर तेल में डाल दीजिये। इसी तरह से 4 या 5 गोभी के टुकड़े एक एक करके बेसन में लपेट कर तेल में डाल दें। ब्राउन होने पर कलछी से पलट दीजिये, और अब उन्हैं दूसरी तरफ भी ब्राउन होने दें। जब ये दोनों तरफ बाउन हो जाये, तब कढ़ाई से एक प्लेट में निकाल लीजिये । इसी तरह से सारे पकोड़े तैयार कर लीजिये। लीजिये आपके गोभी के पकोड़े तैयार हैं। गरमा गरम गोभी के पकोड़े टमाटर की या हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खुद भी खाइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *