Tue. May 21st, 2024

अक्सर महिलाएं शिकायत करती हैं कि दाल उबालते समय कुकर की सीटी बजती है तो दाल का पानी भी सीटी की आवाज के साथ-साथ बाहर आने लगता है, जिसकी वजह से गैस के पास और किचन दोनो तो गंदा होता ही है साथ ही दाल भी अच्छी तरह पकती नहीं है या फिर जल है। अगर आपकी भी ऐसी शिकायत है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से दाल का पानी बाहर नहीं आयेगा।

कुकर से दाल बाहर आने का कारण

अगर आप दाल पकाते समय कुकर में बहुत अधिक दाल भर देते हैं, तब ऐसा होता है। इसके अलावा कुकर में बहुत अधिक पानी भरने से भी दाल पानी के साथ मिक्स होकर सीटी के साथ बाहर निकल आती है। तेज आंच में दाल पकाने पर भी ऐसा हो सकता है।

कुकर में दाल जलने का कारण

कुकर में दाल उबालने से पहले उसे गर्म पानी में 15 मिनट के लिए उसे भिगोकर रख दें। जब आप कुकर में दाल डालें तो जरूरत अनुसार पानी डाल कर उसे चमचे से चलाएं। दरअसल, दाल कुकर की सतह से यदि चिपक जाती है तो वह जल जाती है। दाल को हमेशा धीमी आंच पर पकाएं, वरना उसके जलने की संभावना अधिक बनी रहेगी। कुकर में प्रेशर ठीक से नहीं बनने पर भी ऐसा हो सकता है।

कुकर में कब नहीं गलती है दाल

कुकर की रबर ढीली होने पर, कुकर में सही सीटी नहीं लगी होने पर कुकर के अंदर प्रेशर नहीं बन पाता और दाल अच्छी तरह नहीं गल पाती है। जिन दालों को कुकर में पकने में समय लग सकता है। उन्हें आप 1 घंटे पहले से पानी में भिगो कर रखें या फिर दाल गलाने के लिए आप चुटकी भर खाने वाला सोडा इस्तेमाल कर सकती हैं। दाल पकाते समय उसमें नमक, हल्दी और 1/2 छोटा चम्‍मच तेल या घी डालें। इससे दाल जल्दी पकेगी और चिकनाई होने की वजह से कुकर की सतह पर लगेगी भी नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *