Tue. May 21st, 2024

शादी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण फैसला है, इसलिए इस बड़े दिन की तैयारियां भी मन से की जानी चाहिए। अगर शादी से पहले तैयारियों के लिए कुछ समय हो तो व्यवस्थित ढंग से इसे अंजाम दें। इससे अंतिम समय की हड़बड़ाहट से बच सकेंगे और शादी का आनंद ले सकेंगे।

लड़कियों के कामकाजी होने के कारण अब यह और भी जरूरी हो गया है क्‍योंकि इस स्थिति में प्‍लानिंग की जरूरत कहीं ज्‍यादा बढ़ गई है। दोनों को मिलकर अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ संभालनी होती है। आज हम उन चीजों के बारे में जानते हैं जो शादी से पहले लड़के और लड़की को जरूर कर लेना चाहिए। वरना शादी के बाद उन्‍हें पछताना पड़ता है।

शादी से पहले कर लें ये काम

हर लड़के-लड़की की ख्‍वाहिश होती है कि उनका पार्टनर अच्‍छी तरह ग्रूम्‍ड हो। उसकी पर्सनालिटी ऐसी हो जो दूसरों पर प्रभाव डाले। शादी से पहले अपनी ग्रूमिंग पर ध्‍यान जरूर दें। यह ग्रूमिंग मेंटल और फिजीकल अपीयरेंस दोनों की होनी चाहिए। शादी करने से पहले बेहतर है कि कुछ समय पार्टनर के साथ रिलेशनशिप में रहें, ताकि एक-दूसरे को समझने का मौका मिल सके और शादी के बाद समस्‍या न हो. यदि आपके लगे कि आप उस व्‍यक्ति के साथ पूरी जिंदगी नहीं रह सकते हैं तो ऐसी स्थिति में शादी न करने का फैसला लेना ही बेहतर होगा.

खुद को करें आ​र्थिक तौर पर मजबूत

शादी से पहले खुद को आर्थिक तौर पर मजबूत कर लें क्‍योंकि शादी के बाद खर्चे बढ़ जाते हैं। कई तरह की पारिवारिक-सामाजिक जिम्‍मेदारियां भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में बुरे वक्‍त के लिए थोड़ा बैंक बैलेंस होना अच्‍छा रहता है।

लाइफ पार्टनर के साथ रहने से पहले यदि कुछ समय अकेले या किसी दोस्‍त के साथ रहना अच्‍छा अनुभव रहेगा। इससे आपको कुछ काम करने की आदत भी हो जाएगी और खुद को आर्थिक तौर पर तैयार करना भी सीख जाएंगे। ऐसा करना आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ाएगा।

अपने पार्टनर से एक बार झगड़ा करके देखें ताकि आपको यह आंकने में आसानी हो कि ऐसी स्थिति में आप दोनों किस तरह व्‍यवहार करते हैं। साथ ही एक-दूसरे को कैसे संभालते हैं।

शादी से पहले करें कोई हॉबी डेवलप

शादी से पहले कोई हॉबी डेवलप करें। ऐसा करना आपको दिलचस्‍प व्‍यक्ति बनाएगा। साथ ही शादी के बाद यह बहुत काम आएगी। इससे आप कुछ समय अपने लिए भी निकाल पाएंगे और आपके पार्टनर को भी स्‍पेस मिलेगा। तनाव दूर करने के लिए हॉबी बहुत कारगर उपाय है।

ऐसे दोस्तों का सर्कल बनाएं जिनसे पूरा परिवार मिल सके

ऐसे दोस्‍तों का एक सर्कल बना लें जिनके साथ आप पूरे परिवार के साथ मिल सकें। इससे आप अपने दोस्‍तों से पूरे तरह कटेंगे भी नहीं और परिवार की अनदेखी भी नहीं होगी। पूरे परिवार को जानने वाले दोस्‍त मुश्किल वक्‍त में आपकी स्थिति को देखकर सही सलाह भी दे पाएंगे। यह आपके लिए बहुत बड़ा सपोर्ट साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *