Fri. Jun 21st, 2024

लखनऊ: देश में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से पैर पसार रहा है। राजधानी दिल्ली में संभावित खतरे को देखते हुए कुछ पाबंदियों के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है। कोरोना के चलते लंबे समय से बंद स्कूल कुछ दिनों पहले खुले थे लेकिन प्रदूषण के चलते दोबारा बंद करना पड़ा। अब येलो अलर्ट की घोषणा के बाद दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली सरकार की ओर से मंगलवार यह फैसला लिया गया। जिस प्रकार से मामले बढ़ रहे हैं उससे ऐसा लग रहा है कि आने वाले दिनों में भी स्कूलों के खुलने की संभावना कम ही है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। सरकारी, गैर सरकारी, एमसीडी, दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश में स्कूलों को लेकर नई गाइडलाइन जारी

दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़ और गाजियाबाद में 8वीं तक के स्कूल 15 दिन के लिए बंद किए जाने की घोषणा की गई है। इस ऐलान के बाद 31 दिसंबर से अगले साल 14 जनवरी तक 8वीं तक के परिषदीय स्कूल बंद रहेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, बढ़ती शीतलहर और कड़ाके की ठंड के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है। वहीं, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस बाबत विस्तार से एक गाइडलाइन भी जारी की है। इसके तहत स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करानी होगी। अगर स्कूल में किसी को भी जुकाम, बुखार के लक्षण दिखते हैं तो उसे तुरंत घर पहुंचाने की व्यवस्था स्कूल को करनी होगी।

स्‍कूलों में लागू रहेंगे कोरोना दिशानिर्देश

जिन राज्‍यों में स्‍कूल खोले जा रहे हैं वहां जरूरी कोरोना सावधानियों का पालन अनिवार्य होगा। कक्षा में मास्‍क और शारीरिक दूरी का पालन जरूरी होगा। सभी कक्षाओं को सेनिटाइज किया जाएगा। कोई भी एसेंबली या स्‍पोर्स्‍ट्स का आयोजन नहीं होगा। जहां अन्‍य राज्‍यों में वायरस के डर से स्‍कूल बंद हो रहे हैं, वहीं ओडिशा में जूनियर क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूल 03 जनवरी से खुलने जा रहे हैं। स्‍कूल कक्षा 1 से 5 तक के बच्‍चों के लिए खुलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *