Thu. Jul 18th, 2024

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: 22 जनवरी दा दिन देशवासियों के लिए खुशियों से भरा रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक ओर जहां अयोध्या में श्रीराम लला (Ayodhya Ram Temple) के भव्य मंदिर का उद्घाटन किया तो वहीं दूसरी ओर देशवासियों को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान कर एक बड़ा तोहफा दिया है। अस बात की जानकारी प्रधानमंत्री ने खुद सोशल मीडिया एक्स (X) के जरिए दी। इस योजना के तहत देश में 1 करोड़ घरों की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी ये जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट करते हुए लिखा, “सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा.”

आइए अब जान लेते हैं इस योजना के बारें में…

Pradhan Mantri Suryoday Yojana | क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना एक केंद्र प्रायोजित योजना है इसके तहत देशभर में 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे जिसकी मदद से लोगों को ऊर्जा का एक स्वच्छ साधन मिलेगा। इस योजना का उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्ग के व्यक्तियों को रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के तहत शामिल करना है। बता दें कि सोलर पैनल लगने के बाद लोग बिजली के बिल की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे। इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा उन राज्यों के लोगों को होगा, जहां बिजली काफी ज्यादा महंगी है।

कौन ले सकता है योजना का लाभ

आवेदकों को भारत का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।

आवेदकों की वार्षिक आय 1 या 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सभी आवश्यक दस्तावेज सही-सही जमा या पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

आवेदक किसी भी सरकारी सेवा से जुड़ा होना नहीं चाहिए।

Pm Suryoday Yojana How To Apply?

भारत के नागरिक जो Pm Suryoday Yojana Online Apply  करना चाहते हैं और Onine Registration शुुरु होने का  इंतजार रहे हैं उनके लिए बहुत जल्द Registration Link जारी किया जाएगा, इस बात की त्वरित जानकारी हम तुरंत आपको प्रदान करेंगे ताकि आप इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

ये भी पढ़ें: India Post Gds | India Post Recruitment | India Post Gds Online | भारतीय डाक से संबंधित सभी जानकारी यहां से ले सकते हैं

योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • बिजली का बिल
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड

वर्तमान में भारत की सौर क्षमता

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, दिसंबर 2023 तक भारत में सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता लगभग 73.31 गीगावॉट तक पहुंच गई है। इस बीच, दिसंबर 2023 तक रूफटॉप सोलर क्षमता लगभग 11.08 गीगावॉट है। विश्व ऊर्जा आउटलुक की माने तो अगले 30 वर्षों में भारत में दुनिया के किसी भी देश या क्षेत्र की तुलना में सबसे बड़ी ऊर्जा मांग में वृद्धि होने की उम्मीद है ऐसे में इस तरह के प्रोग्राम भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *