Tue. May 21st, 2024

आजकल लोग अपने खाने पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं। अधिकांश लोग सभी प्रकार के फूड घर पर ही बनाना चाहते है तो हम आप के लिए घर में ही केक बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं । जन्मदिन के खास अवसर पर केक जरूर काटा जाता है। यदि केक ना काटा जाए तो पार्टी का मजा अधूरा रह जाता है। आज हम केक बनाने की विधि बता रहे हैं। आप जब भी केक काटते हो तो हलवाई की दुकान से खरीद लाते होंगे। लेकिन क्या आपने सोचा है कि आसानी से हम केक घर पर भी बना सकते हैं। बस इसे बनाना थोड़ा मुश्किल जरूर है, लेकिन एक बार बना लिया तो बार-बार बना लोगे।

केक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

मैदा 1 कप
चीनी पाउडर – 2 बड़े चम्मच
कोको पाउडर 2 चम्मच
मक्खन 1 बड़ा चम्मच
तेल 2 चम्मच
दूध 2 कप
बेकिंग पाउडर 1 छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा 1 छोटी चम्मच
वनीला एसेंस 1 छोटी चम्मच
नमक 2 बड़ी कटोरी

केक बनाने की विधि

केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को छलनी से छान कर डालें। अब दूसरे बड़े कटोरे में मक्खन, चीनी पाउडर, 1 चम्मच तेल, वनीला एसेंस और 2 कप दूध डालकर अच्छी तरह फेंट लें ताकि कोई गांठ बाकी ना रहे और दूध का मिश्रण स्मूथ तैयार हो जाए।

अब दूध वाले मिश्रण में थोड़ा थोड़ा करते हुए मैदा वाला मिश्रण मिलाए और अच्छी तरह फेंटते रहे। यदि मिश्रण थोड़ा सख्त रहता है तो आप इसमें थोड़ा दूध मिला सकते हैं। 4-5 मिनट फेंटने के बाद मिश्रण अच्छी तरह स्मूथ हो जाएगा। केक बनाने के लिए मिश्रण तैयार है।

अब केक बनाने के लिए बर्तन ले और तेल लगाकर ग्रीस कर ले ताकि केक बर्तन को चिपके नहीं और बर्तन के तले में पेपर बिछा दें। अब इस बर्तन में मिश्रण को डाल दें और बर्तन को धीरे-धीरे हिलाते रहें ताकि मिश्रण सभी कोने तक सेट हो जाए। अब एक कुकर या सब्जी बनाने वाली कढ़ाई में नमक डालकर चारों और अच्छी तरह नमक फैला दें। अब नमक पर स्टैंड या कटोरी रख दे।

अब नमक को तेज आंच पर 10 मिनट गरम करें। 10 मिनट बाद नमक गरम हो चुका है तब सावधानी से मिश्रण वाला बर्तन स्टैंड पर रख दे और कढ़ाई को ढक दें। अब 30-40 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। तय समय बाद कढ़ाई खोलकर केक को चेक कर लें। अब 6-7 घंटे ठंडा होने दें फिर इसे परोस सकते हैं। लीजिए तैयार हो चुका है केक खाने के लिए, अब आप इसे परोस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *